The Lallantop

'हरकत की तो तुम्हारी भी तबाही पक्की', नेतन्याहू ने हमास के किस करीबी दोस्त को बड़ी धमकी दी है?

Israel के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि Hamas का साथ देने के लिए युद्ध शुरू करना उसके दोस्त को भारी पड़ेगा. नेतन्याहू ने और क्या-क्या कहा?

post-main-image
इजरायल-हमास युद्ध के बीच आई इजरायल की धमकी (फोटो क्रेडिट - एपी)

इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को चेतावनी दी है. उन्होंने 22 अक्टूबर को कहा कि इजरायल के साथ दूसरे मोर्चे पर युद्ध करना लेबनान को भारी पड़ेगा.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक नेतन्याहू ने लेबनानी सीमा के पास इजरायली कमांडो को एक ब्रीफिंग दी. इसकी आधिकारिक कॉपी के अनुसार उन्होंने कहा,

"मैं अभी आपको ये नहीं बता सकता कि क्या हिजबुल्लाह युद्ध में पूरी तरह उतरने का फैसला करेगा. इजरायल के खिलाफ दूसरे मोर्चे पर युद्ध करने का हम ऐसा जवाब देंगे जो किसी ने सोचा नहीं होगा. ये जवाबी हमले लेबनान को तबाह कर देंगे."

इजरायली प्रधानमंत्री ने आगे ये भी कहा,

"हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल की सीमा पार कर ये युद्ध शुरू किया था. इसके चलते इजरायल के लिए ये करो या मरो के हालात थे."

'हम अपने जीवन की लड़ाई लड़ रहे'

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू बोले,

"मैं जानता हूं कि आपने अपने दोस्तों को खोया है. ये बेहद कठिन समय है. लेकिन हम अपने जीवन की लड़ाई लड़ रहे हैं. अपने घर को बचाने के लिए लड़ रहे हैं. ये अतिश्योक्ति नहीं है, न ही मैं बढ़ा-चढ़ा कर बोल रहा हूं, ये युद्ध है. ये मारो या मरो के हालात हैं और उन्हें मारने की जरूरत है."

इजरायल ने ये भी बताया है कि वे उत्तरी गाजा में हमले तेज कर रहे हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि जो कोई भी उन्हें रोकने की कोशिश करेगा उसे आतंकवादी समर्थक समझा जाएगा. हमलों से बचने के लिए गाजा के नागरिक दक्षिणी इलाकों की तरफ भागे थे. लेकिन इजरायल ने 22 अक्टूबर को दक्षिणी गाजा पर भी हवाई हमले किए.

ये भी पढ़ें- 'खाली करो नहीं तो...'- गाजा के लोगों को इजरायल ने दी धमकी?

फिलिस्तीनी मीडिया ने बताया कि दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनस में इजरायली हमलों में कम से कम 11 लोग मारे गए हैं. वहीं, इजरायली सेना ने बताया है कि बंधक बनाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 212 हो गई है.

आधे तो बच्चे मार दिया!  

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक इजरायली हमलों में 4,741 फिलिस्तीनी लोग मारे गए हैं. वहीं, 15,898 लोग घायल हुए हैं. गाजा के अधिकारियों ने बताया कि गाजा पट्टी में मारे गए लोगों में 40 फीसदी बच्चे हैं.

फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इजरायल के हमलों को रोकने के लिए एक संयुक्त मोर्चा बनाने और जरूरी मदद भेजने की अपील की है. राफा क्रॉसिंग से 22 अक्टूबर की रात 14 ऐड ट्रकों का दूसरा काफिला गाजा में दाखिल हुआ.

ये भी पढ़ें- इजरायल में रॉकेट हमले की प्लानिंग करने वाला कमांडर मारा गया

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अब गाजा में जरूरी मदद पहुंचती रहेगी. व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक फोन कॉल पर इस बात की पुष्टि की है. 

वीडियो: इज़रायल-हमास जंग में कूदा ईरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आने से पहले इजरायल को ये धमकी दे डाली