The Lallantop

हमास चीफ याह्या सिनवार मारा गया, इजरायली सेना ने कहा, ‘Eliminated: Yahya Sinwar’

Yahya Sinwar की मौत पर हमास ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

post-main-image
इजरायली सैनिकों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया और उनके शव अपने साथ ले गए. (फोटो- AP)

दक्षिणी गाजा पट्टी स्थित राफा शहर में इजरायली सेना ने एक अभियान में हमास के नेता याह्या सिनवार (Hamas chief Yahya Sinwar) को मार दिया है. हालांकि, सिनवार की मौत को लेकर हमास की तरफ से अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. IDF ने सोशल मीडया वेबसाइट X पर सिनवार की मौत की पुष्टि करते हुए लिखा, ‘Eliminated: Yahya Sinwar.’

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना और घरेलू सुरक्षा एजेंसी शिन बेट के प्रवक्ताओं के एक संयुक्त बयान में बताया गया,

“हमास नेता याह्या सिनवार कल दक्षिणी गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन के दौरान मारा गया. इलाके में काम करने वाली 828 वीं ब्रिगेड की एक टुकड़ी ने तीन आतंकवादियों की पहचान की और उन्हें मार गिराया."

ये बयान कुछ समय पहले इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज़ के उस बयान के बाद आया था जिसमें उन्होंने दावा किया था कि सिनवार की हत्या कर दी गई है. हमास ने अभी तक इजरायल के इन दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

हत्या “संयोगवश” हुई!

इजरायली सेना ने बयान में कहा कि जिस इमारत में आतंकवादियों को निशाना बनाया गया था, वहां कोई बंधक मौजूद नहीं था. दी गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने कहा कि इलाके में काम कर रहे सुरक्षा बल आवश्यक सावधानी के साथ काम कर रहे हैं. कई सुरक्षा अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर इजरायली मीडिया को बताया कि शवों का DNA जांच के लिए इजरायल ले जाया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के कान रेडियो ने बताया कि हमास नेता की हत्या “संयोगवश” हुई. इसके लिए कोई खुफिया जानकारी नहीं थी. रेडियो स्टेशन ने ये भी कहा कि शवों के पास से बहुत से नकद और नकली पहचान पत्र बरामद हुए हैं.

बता दें कि लंबे समय से ये माना जाता रहा है कि सिनवार अपनी जान बचाने के लिए खुद को इजरायली बंधकों के आसपास रखता था. सिनवार की मौत की खबर इजरायली सेना और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए एक बड़ी खबर मानी जा रही है.

बता दें कि 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए हमले में याह्या सिनवार को मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है. तब से वो इजरायल की वॉन्टेड लिस्ट में सबसे ऊपर था. इजरायल ने पिछले महीने बेरूत में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह के साथ-साथ समूह की मिलिट्री विंग के शीर्ष नेतृत्व को खत्म कर दिया था.

वीडियो: दुनियादारी: मिडिल ईस्ट में अब क्या होगा? इज़रायल-हमास जंग से कैसे बदली दुनिया?