The Lallantop

हमास के सैन्य प्रमुख को निशाना इजरायल ने किया हमला, 71 लोगों की मौत, 289 घायल

Israel ने दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस पर हमला किया है. जिसमें कम से कम 71 लोग मारे गए और 289 अन्य घायल हुए हैं. इजरायल ने इस हमले में हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ को निशाना बनाया था.

post-main-image
इजरायली हमले में 71 लोगों की मौत हुई है. (AFP)

13 जुलाई को इजरायल ने दक्षिण गाजा के शहर ‘खान युनिस’ पर एयर स्ट्राइक किया. जिसमें कम से कम 71 लोग की मौत और 289 लोगों के घायल होने की खबर है. इजरायली सेना ने बताया कि उनके हमले का टारगेट हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ थे.

न्यूज़ एजेंसी असोसिएट प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, एक इजरायली अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि हमास के एक और शीर्ष अधिकारी राफा सलामा को भी इस हमले में निशाना बनाया गया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हमास ने बताया कि हमला खान युनुस शहर के पास अल-मवासी क्षेत्र में हुआ. जिसे इजरायली सेना ने मानवीय क्षेत्र घोषित कर रखा है. और फिलिस्तीनियों से वहां शरण लेने का आग्रह किया है. वहीं एक इजरायली अधिकारी ने बताया कि हमला खुले क्षेत्र में था. जहां केवल हमास के आतंकवादी मौजूद थे. वहां कोई नागरिक नहीं था.

मोहम्मद दीफ को 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. जिसने इजरायल और हमास के बीच चल रहे मौजूदा टकराव को जन्म दिया. देइफ कई वर्षों से इजरायल की मोस्ट वांटेड लिस्ट में सबसे ऊपर है. माना जाता है कि इजरायल ने पहले भी कई बार उनकी हत्या के प्रयास किए हैं. लेकिन हर बार वो बच निकले.

ये भी पढ़ें - "हमास को खत्म नहीं कर सकते", इजरायल की सेना के बयान से नेतन्याहू सरकार में खलबली

इजरायली सेना के हमले के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय से भी प्रतिक्रिया आई है. जिसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री पूरे दिन सुरक्षा वार्ता करेंगे. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कई घायलों और मृतकों को नजदीकी नासेर हॉस्पिटल ले जाया गया. इससे पहले इजरायली रेडियो ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हमले में दीफ मारा गया या नहीं.

7 अक्तूबर को हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा में ऑपरेशन शुरू किया था. दक्षिणी इजरायल में घुसकर लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी. और 250 लोगों का अपहरण कर लिया था. जिनमें अधिकतर सिविलियन थे. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक तब से लेकर अब तक इजरायल के जमीनी हमलों और बमबारी में गाजा में 38,300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. और 88,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल-हमास जंग पर अमेरिका की जनता क्यों भिड़ गई?