The Lallantop

स्पीड 2000 KMPH, खतरनाक मिसाइलों से लैस... इजरायल को मिलने वाले F-35 की ताकत कितनी?

लॉकहीड मार्टिन के इन विमानों की गिनती दुनिया के सबसे घातक लड़ाकू विमानों में होती है. कितना ताकतवर और कितना खतरनाक है F-35?

post-main-image
F-35 में दो एयर-टू-एयर और दो एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल को ले जाया जा सकता है | फोटो: लॉकहीड मॉर्टिन/ट्विटर

इजरायल की संसद ने एक अहम डिफेंस डील पर मुहर लगा दी है. अब इजरायली एयर फोर्स अमेरिका से 25 F-35 स्टील्थ फाइटर जेट्स खरीदेगी. इनकी कीमत 3 अरब डॉलर बताई गई है. ये फाइटर जेट्स अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन बनाती है. अमेरिका और इजरायल की इस डील को लेकर लंबे वक्त से बातचीत चल रही थी. लेकिन गाजा पट्टी में इजरायल ने जब यहूदियों की नई बस्तियां बनाने की कोशिश की तो अमेरिका ने इस डील पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी. अमेरिकी सरकार का कहना था कि इजरायल के इस कदम से उसके और गल्फ कंट्रीज के बीच दूरियां और बढ़ जाएंगी.

बहरहाल, एयर डिफेंस के मामले में इजरायल पहले ही बेहद मजबूत है. अब 25 F-35 मिलने के बाद उसकी ताकत में जबरदस्त इजाफा हो जाएगा. आइए जानते हैं कि F-35 में क्या खास है?

F-35 की लंबाई 51 फीट और ऊंचाई 14 फीट है. इसके विंगस्पैन की लंबाई 35 फीट है. F-35 लड़ाकू विमान करीब दो हजार किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ सकता है. इससे एक बार में 8 हजार किलो से ज्यादा के पेलोड को ले जाया जा सकता है. F-35 के तीन वर्जन आते हैं. इसका F-35A वर्जन का इस्तेमाल वायुसेना करती है. F-35B वर्जन मरीन कॉर्प्स के लिए तैयार किया गया है. वहीं, F-35C विमान कैरियर एयरक्राफ्ट है, जिसका इस्तेमाल अमेरिकी नौसेना करती है.

कैसा भी मौसम हो F-35 झंडे गाड़ेगा!

लॉकहीड मार्टिन के मुताबिक F-35 का इंजन 43 हजार पाउंड का थ्रस्ट पैदा करता है और इसमें तीन स्टेज का फैन है. इसमें 6-स्टेज कम्प्रेशर, कॉम्बस्टर, एक हाई-प्रेशर टरबाइन और दो लो-प्रेशर टरबाइन हैं. कंपनी के मुताबिक ये दुनिया का सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान है जो जंग की स्थिति में नतीजे को पलट सकता है. ये विमान किसी भी मौसम में और किसी भी खतरे से निपटने में सक्षम है. F-35A Lightning II एक मल्टी-रोल लड़ाकू विमान है. ये पांचवी पीढ़ी का विमान है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर और इंटेलिजेंस सर्विलांस भी है.

रडार को लेकर क्या दावा किया जाता है? 

F-35 में दो एयर-टू-एयर और दो एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल को ले जाया जा सकता है. इस विमान के एक्सटर्नल हार्ड प्वॉइंट पर भी एक्स्ट्रा मिसाइलें, बॉम्ब और फ्यूल टैंक को फिट किया जा सकता है. इसकी विंग पर भी कम रेंज की एयर-टू-एयर मिसाइलों को लोड किया जा सकता है. विमान के पायलट के हेलमेट में भी कई तरह की फंक्शनैलिटी है. इसके हेलमेट में एक डिस्प्ले है, जो पायलट को अलग-अलग सेंसर से मिले डेटा को दिखाता है.

F-35 को लेकर एक बड़ा दावा ये भी किया जाता है कि ये विमान रडार को चकमा दे सकता है. हालांकि, चीन सहित कुछ देशों का कहना है कि उनका अत्याधुनिक रडार सिस्टम F-35 विमान को डिटेक्ट कर सकता है.

वीडियो: तारीख: कारगिल में जब 'नींबू साहब' ने पाकिस्तान आर्मी के आगे जूता उतारा!