The Lallantop

गाजा में बंधकों को छुड़ाने के लिए भारत से कैसी मदद चाहता है इजरायल? अब साफ बोल दिया

Israel-Hamas War के बीच भारत में इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने भारत की जमकर तारीफ की है, युद्ध के दौरान भारत की मदद को लेकर क्या-क्या कहा?

post-main-image
इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने पीएम मोदी से मिले सपोर्ट की प्रशंसा की है | फाइल फोटो: PTI

Hamas से युद्ध के बीच इजरायल भारत से बड़ी मदद की उम्मीद लगाए है. उसने कहा है कि अगर भारत इजरायली बंधकों को छुड़ाने में किसी तरह की मदद देगा तो वो उसका स्वागत करेगा. ये भी बताया कि कैसी मदद चाहिए. ये बात दिल्ली में इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने कही है. उन्होंने ये भी कहा है कि संकट की इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर भारत के मंत्रियों और अधिकारियों ने भी इजरायल को अपना सपोर्ट दिया है.

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में नोर गिलोन ने कहा,

'अभी भी हमास आतंकवादियों के कब्जे में लोग हैं. हम 200 से अधिक इजरायली बंधकों - जिनमें कई विदेशी नागरिक भी शामिल हैं - की रिहाई के लिए भारत की ओर से किसी भी मदद का स्वागत करेंगे.'

गिलोन ने आगे कहा,

'कई देश उन निर्दोष नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हमास पर दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं. गाजा में हमारे लोग इस्लामिक स्टेट द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की तरह ही हमास की क्रूरता और हिंसा का सामना कर रहे हैं... हमास के शीर्ष कमांडर्स इस्तांबुल और कतर जैसी जगहों पर विलासिता की जिंदगी जी रहे हैं. यदि भारत ऐसे लोगों से बात करने में सक्षम है जिनका इन कमांडर्स पर प्रभाव है, तो हम इसका स्वागत करेंगे. हम समझते हैं कि भारत का विश्व में एक विशेष स्थान है.'

इजरायल के राजदूत ने इस दौरान भारत सरकार से मिल रहे सपोर्ट की खूब तारीफ की. उन्होंने कहा,

'हमें ये बात अच्छी लगी कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली प्रतिक्रिया बहुत जल्द आई, तब जब (इजरायल हमास युद्ध की) पूरी तस्वीर भी साफ नहीं हुई थी. इसके कुछ रोज बाद ही उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करके फिर से एकजुटता दिखाई. सिर्फ भारतीय प्रधानमंत्री ही नहीं, हमें भारत सरकार से सभी स्तरों पर समर्थन मिला है - यहां के अधिकारी, मंत्री और नागरिक सभी हमें सपोर्ट कर रहे हैं.'

ये भी पढ़ें:- इजरायली महिला का वीडियो बनाने में हमास क्या 'खेल' कर गया?

Israel ने कहा- अब गाजा के आम लोगों की मदद करेंगे

गाजा पट्टी में चल रहे संघर्ष के बीच इज़रायल मानवीय सहायता देने के लिए राजी हो गया है. इस बात की पुष्टि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की है. इजरायल पहुंचे जो बाइडेन ने कहा है कि मिस्र के रास्ते गाजा में मदद पहुंचाने के लिए इज़रायल तैयार हो गया है. लेकिन ये मदद गाजा के आम नागरिकों के लिए होगी. कोई भी मदद अगर हमास तक गई तो उसे इज़रायल किसी भी हद तक जाकर रोकेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया कि अगर हमास किसी भी सहायता को रोकता है या चुराने की कोशिश करता है, तो ये माना जाएगा कि उन्हें फिलिस्तीनी लोगों की कोई चिंता नहीं है. ये अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी सहायता प्रदान करने से रोकेगा.

अमेरिका ने दी 800 करोड़ की मदद

बाइडेन ने गाजा और वेस्ट बैंक के लिए 800 करोड़ रुपये की मानवीय सहायता की घोषणा की है. सहायता का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि ये पैसा बेघर हुए 10 लाख फिलिस्तीनी नागरिकों की मदद करने के काम आएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की इस घोषणा के बाद इज़रायली सरकार की तरफ से कहा गया कि, वो मिस्र की तरफ से गाजा में भेजे जाने वाली मदद को तब तक नहीं रोकेंगे जब तक ये खाना, पानी और दवाइयों के रूप में होगी. और आम नागरिकों को पहुंचाई जाएगी. इज़रायली सरकार ने चेतावनी दी कि अगर हमास को किसी भी तरह की मदद की गई तो वो रोकी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- गाजा अस्पताल हमले के बाद इजरायल ने जो ऑडियो जारी किया, क्या पता लगा?