The Lallantop

'इज़रायलियों को अगवा करो, हर आदमी पर 10 हज़ार डॉलर और फ्लैट मिलेगा'

बकौल इज़रायल, 7 अक्टूबर को हमला करने वाले भाड़े के हमलावर थे. हमास के मुख्य कमांडर पीछे छिपे हुए थे.

post-main-image
हमास सदस्यों ने बताया कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा बुजुर्ग महिलाओं और बच्चों को बंधक बनाने का आदेश दिया गया था. (फोटो क्रेडिट -एएनआई)

इजरायल सिक्योरिटीज़ अथॉरिटी(ISA) ने 23 अक्टूबर को एक वीडियो जारी किया. इसमें कथित तौर पर हमास के सदस्यों को दिखाया गया. ISA ने बताया कि हमास के सदस्यों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर किए हमलों में अपनी भागीदारी स्वीकार की है.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक हमास के सदस्यों ने दावा किया कि इजरायली नागरिकों को अगवा कर गाजा तक ले जाने के लिए उन्हें इनाम मिलने वाला था. एक हमास सदस्य ने कहा,

"हमें कहा गया था कि जो भी किसी को बंधक बनाकर गाजा लेकर आएगा, उसे हर बंधक के लिए 10 हजार अमेरिकी डॉलर(करीब 8 लाख 31 हजार रुपये) मिलेंगे. साथ में एक अपार्टमेंट भी."

इसी सदस्य ने आगे बताया कि उसे और उसके जैसे बाकी लोगों को ज्यादा से ज्यादा बुजुर्ग महिलाओं और बच्चों को बंधक बनाने का आदेश दिया गया था. वहीं दूसरे सदस्य ने कहा कि उन्हें पूरे के पूरे परिवार को बंधक बनाने के लिए भी कहा गया था. उन्हें निर्देश मिले थे कि जितने ज्यादा हो सके उतने ज्यादा लोगों को अगवा किया जाए.

ये भी पढ़ें- इजरायल के कहर के बाद भी हमास ने दिखाई इंसानियत

एक सदस्य ने बताया,

"एक पीड़ित का कुत्ता बाहर आया तो मैंने उसे भी गोली मार दी. पीड़ित महिला का शरीर फर्श पर पड़ा था. मैंने उसे फिर से गोली मारी. इस पर कमांडर ने मुझ पर चिल्लाते हुए कहा कि मैं एक लाश पर अपनी गोलियां बर्बाद कर रहा हूं."

एक दूसरे हमास सदस्य ने दो घरों को जलाने की बात कबूल की. उसने कहा,

"हम जो करने आए थे, उसे पूरा किया. फिर दो घर जला दिए."

ISA ने वीडियो जारी करते हुए कहा कि 7 अक्टूबर को हमास के हमलों की जांच के दौरान सामने आईं बातों का इसमें जिक्र है. ये बताया गया है कि अपराध कैसे किये गए. ISA ने कहा कि वीडियो में अपना जुर्म कबूलने वाले भाड़े के लोग थे. इन्होंने ही इजरायल पर हमला किया. जबकि हमास के बड़े कमांडर पीछे छिपकर निर्देश दे रहे थे.

ये भी पढ़ें- बाइडन ने हमास और पुतिन को एक जैसा बताया

इजरायल-हमास के बीच पिछले 16 दिन से युद्ध जारी है. हमास के आतंकी हमले में 1600 से ज़्यादा लोगों की जान गई. इज़रायली कार्रवाई में फिलिस्तीनियों का भी भारी नुकसान हुआ है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस युद्ध में अभी तक गाजा पट्टी में 4,741 लोगों की मौत हुई है. वहीं करीब 16,000 लोग घायल हुए हैं. इनके अलावा वेस्ट बैंक इलाके में भी हिंसा और इजरायली छापे मारी में 93 फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गंवाई है.

वीडियो: इज़रायल हमास युद्ध के बीच चरमपंथियों के हथियारों और 'सीक्रेट दोस्तों' पर क्या पता चला?