The Lallantop

लेबनान में घुसी इजरायली सेना, 'लिमिटेड' ग्राउंड ऑपरेशन शुरू, एयरफोर्स कर रही सपोर्ट

IDF ने अब Lebanon में जमीन से हमला बोल दिया है. IDF ने दक्षिणी लेबनान में Hezbollah के ठिकानों के खिलाफ 'लिमिटेड' ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

post-main-image
लेबनान में घुसी इजरायली डिफेंस फोर्स (फाइल फोटो: AP)

फिलिस्तीन (Palestine) और यमन (Yaman) में तबाही मचाने के बाद इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने अब लेबनान (Lebanon) में जमीन से हमला बोल दिया है. IDF ने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों के खिलाफ 'लिमिटेड' ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है. 30 सितंबर और 1 अक्टूबर की दरम्यानी रात इजरायली सेना लेबनान के अंदर घुस गई है. IDF ने सोशल मीडिया के जरिए इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी.

इजरायली डिफेंस फोर्स ने एक X पोस्ट कर लिखा,

“IDF ने कुछ घंटे पहले दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह के आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ लिमिटेड और टारगेटेड ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किए हैं. ये ऑपरेशन सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर शुरू किया गया है.  टारगेट बॉर्डर के करीब के गांवों में स्थित हैं और उत्तरी इजरायल में इजरायली समुदायों के लिए तत्काल खतरा पैदा करते हैं. इजरायली वायु सेना और IDF आर्टिलरी क्षेत्र में सैन्य टारगेट्स पर सटीक हमलों के साथ ग्राउंड फोर्स को सपोर्ट कर रहे हैं.”

लेबनान के सीमावर्ती इलाकों में हमला

इजरायली सेना ने इस अभियान को ऑपरेशन नॉर्दर्न एरोज नाम दिया है. साल 2006 में लेबनान युद्ध के बाद इजरायली सेना पहली बार लेबनान में घुसी है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान के सीमावर्ती शहर ऐता अल-शाब के स्थानीय निवासियों ने भारी गोलाबारी के साथ-साथ आसमान में हेलीकॉप्टरों और ड्रोन की आवाज़ सुनी है. वहीं, लेबनान के एक और सीमावर्ती शहर रमीश के ऊपर बार-बार फ्लेयर्स छोड़े गए. वहीं, हिजबुल्लाह के डिप्टी लीडर नईम कासिम ने कहा है कि वो इजरायली सेना के साथ जमीनी लड़ाई को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं.

ये भी पढ़ें: फिलिस्तीन और यमन में इजरायल मचा रहा है तबाही, ताजा हमलों में तीन और चरमपंथी लीडर्स की मौत!

अमेरिका को दी जानकारी

इस ऑपरेशन के बारे मे इजरायल की तरफ से अमेरिका को भी जानकारी दे दी गई है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा,

“इजरायल ने हमें बताया है कि वो सीमा के पास हिज्बुल्लाह के ठिकानों को टारगेट करते हुए लिमिटेड एरिया में ग्राउंड ऑपरेशन चला रहे हैं. USA, इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच युद्ध विराम का पक्षधर है. हालांकि कभी-कभी  सैन्य दबाव कूटनीति का कारण बन सकता है.”

बताते चलें कि IDF लेबनान के अलावा फिलिस्तीन और यमन में इजरायल जमकर तबाही मचा रहा है (Israel attack on Palestine). IDF की तरफ से हिजबुल्लाह और हूती विद्रोहियों (Hezbollah and Houthi militias)  के कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं. हाल के दिनों में इजरायल की तरफ से किए गए हमलों में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह समेत दर्जन भर कमांडर मारे जा चुके हैं.

वीडियो: इजरायल का लेबनान पर बड़ा हमला, 492 लोगों की मौत, 1600 से ज्यादा घायल