The Lallantop

हिजबुल्लाह ने बताया इजरायल पर अचानक इतना बड़ा हमला क्यों किया, जंग में आगे क्या होने वाला है?

Israel and Hezbollah war Updates: Israel और Lebanon के Hezbollah के बीच रविवार को जबरदस्त जंग हुई. सैकड़ों रॉकेट और जेट छोड़े गए. अब हिजबुल्लाह ने बताया है कि उसने इजरायल पर इतना बड़ा हमला क्यों किया? आगे की जंग पर दोनों ओर से क्या कहा गया है?

post-main-image
भीषण युद्ध के बाद अब क्या वॉर्निंग दोनों ओर से आई है? फोटो: गेट्टी इमेज

इजरायल और लेबनान के हिजबुल्लाह ग्रुप के बीच रविवार, 25 अगस्त को जमकर जंग हुई. एक ने रॉकेट दागे तो दूसरे ने अपने जेट छोड़ दिए, ये बीते दस महीनों की सबसे भीषण जंग थी. हालांकि रात होते-होते दोनों ओर से कहा गया कि अभी इस युद्ध को और नहीं बढ़ाएंगे. हालांकि इजरायल और लेबनान, दोनों ओर से भविष्य में और हमलों की चेतावनी दी गई है.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक दो राजनयिकों ने बताया कि इजरायल और लेबनान दोनों में से कोई भी अभी आगे तनाव नहीं बढ़ाना चाहता है. इनके मुताबिक रविवार को हुए जबरदस्त संघर्ष के बाद अब दोनों ने एक-दूसरे को मैसेज भेज दिया है कि अभी के लिए लड़ाई रोक रहे हैं.

हिजबुल्लाह के नेता सैयद हसन नसरल्लाह ने कहा है कि उनके गुट की ओर से ये बमबारी पिछले महीने वरिष्ठ कमांडर फुआद शुक्र की हत्या का बदला लेने के लिए की गई थी. हमला पूरी तरह से प्लान बनाकर किया गया था, जो अब पूरा हो चुका है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि वो अपने इस हमले का आकलन करेंगे और अगर इसका मकसद पूरा नहीं हुआ होगा, तो फिर अटैक कर सकते हैं.

उधर, इजरायल का भी लेबनान पर हमले के बाद बयान आया है. इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज़ ने कहा कि उनका देश बड़े पैमाने पर युद्ध नहीं चाहता है. हालांकि इसके कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि आज इजरायल की तरफ से जो भी एक्शन हुआ है, वो कहानी का अंत नहीं है.

इससे पहले रविवार को सुबह-सुबह हिजबुल्लाह ने इजरायल पर करीब 320 रॉकेट्स से हमला किया था. उसने इजरायल के 11 मिलिट्री ठिकानों को टारगेट किया था. इजरायल ने दावा किया कि उसके डिफेंस सिस्टम ने इनमें से अधिकांश रॉकेट हवा में ही मार गिराए.

israel war
रविवार को रॉकेट और जेट से जबरदस्त जंग हुई 

हिजबुल्लाह के हमले के कुछ देर बाद ही इजरायल ने भी जवाब दिया. इजराइल ने लेबनान में करीब अपने जेट विमान भेजकर 100 से ज्यादा ठिकानों पर जबरदस्त स्ट्राइक की. इन हमलों में कुल चार लोग मारे गए. तीन लेबनान में और एक की मौत इजरायल में हुई.

ये भी पढ़ें:- हिजबुल्लाह के 320 रॉकेट, इजरायल के 100 जेट, और बदल गई युद्ध की दिशा!

उधर, अमेरिका ने इस पूरे घटनाक्रम पर कहा है कि वो इजरायल के साथ खड़ा है और युद्ध विराम के लिए भी कोशिश कर रहा है. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अपने एक ट्वीट में बताया कि हिजबुल्लाह के हमलों से बचने के लिए इजरायली कार्रवाई को लेकर, उनकी इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात हुई. इस बातचीत में अमेरिका ने इजरायल की सुरक्षा के लिए अपना समर्थन और मजबूत करने का वादा किया.

अमेरिकी रक्षा सचिव ने ये भी बताया कि इजरायली क्षेत्र में दो अमेरिकी कैरियर स्ट्राइक ग्रुपों की तैनाती बनाए रखने का आदेश जारी कर दिया गया है. ये भी कहा  कि युद्धविराम और बंधकों को छोड़ने से जुड़े समझौते पर बातचीत पूरी करने के लिए भी अमेरिका का सपोर्ट जारी रहेगा.

वीडियो: अमेरिका की बड़ी नेता ने इजरायल के हथियार पर लिखा- 'Finish them', वायरल फोटो पर जमकर विवाद