The Lallantop

इजरायल ने ईरान पर दागीं मिसाइलें, सैन्य ठिकानों पर जबरदस्त अटैक

Israel attacks Iran: इजरायली सेना के एक अधिकारी ने कहा कि हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल को भी जवाब देने का अधिकार है.

post-main-image
इज़रायल ने ईरानी के मिसाइल हमलों का दिया जवाब. (प्रतीकात्मक तस्वीर - इंडिया टुडे)

इजरायल ने शनिवार, 26 अक्टूबर को तड़के ईरान के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं. बताया जा रहा है कि ये 1 अक्टूबर के 180 मिसाइलों से किए गए ईरानी हमले का बदला है. फिलहाल, किसी तरह के नुक़सान की जानकारी नहीं आई है.

इजरायली सेना ने हालांकि अभी इस हमले की विस्तार से जानकारी नहीं दी है. लेकिन, इजरायली डिफ़ेंस फ़ोर्स की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया. इसमें सेना के एक अधिकारी ने बताया कि वो ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहे हैं. अधिकारी ने आगे कहा,

ईरान और उसके समर्थक 7 अक्टूबर, 2023 से लगातार इजरायल पर सात मोर्चों पर हमला कर रहे हैं. इसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं. दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल को भी जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है. हम इजरायल राज्य और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा, वो करेंगे.

Tehran में विस्फोट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, ईरान की राजधानी तेहरान में ब्लास्ट की कई आवाज़ें सुनी गई हैं. वहां की सरकारी मीडिया ने शुरू में विस्फोटों की बात स्वीकार की और कहा कि कुछ आवाज़ें शहर के चारों तरफ मौजूद एयर डिफ़ेंस सिस्टम से आई थीं.

तेहरान में प्रत्यक्षदर्शियों ने कई विस्फोटों की आवाज़ सुनने की बात कही है. एक निवासी ने न्यूज़ एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि कम से कम सात विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई. उसका कहना है कि इससे आसपास का इलाक़ा हिल सा गया.

बताते चलें, ईरान ने गाजा पट्टी में चल रहे इजरायल-हमास युद्ध के बीच हाल ही में इजरायल पर मिसाइल हमले किए थे. 1 अक्टूबर को ईरान ने इज़रायल पर लगभग 180 मिसाइलें दागीं थीं. हालांकि, इजरायल ने इनमें से ज़्यादातर को रोक लिया था. इजरायल-हमास की लड़ाई 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के हमले के साथ शुरू हुआ था. जो अभी भी जारी है.

वीडियो: Masterclass: कौन है इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन? हमास, हिज़बुल्लाह या ईरान?