The Lallantop

फिलिस्तीन और यमन में इजरायल मचा रहा है तबाही, ताजा हमलों में तीन और चरमपंथी लीडर्स की मौत!

Israel की डिफेंस फोर्स ने Hezbollah और Houthi militias के कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं. ताजा हमलों में तीन और फ़िलिस्तीनी नेताओं के मारे जाने की ख़बर है.

post-main-image
इजरायल मचा रहा है तबाही (फाइल फोटो: AP)

फिलिस्तीन और यमन में इजरायल जमकर तबाही मचा रहा है (Israel attack on Palestine). इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) की तरफ से हिजबुल्लाह और हूती विद्रोहियों (Hezbollah and Houthi militias)  के कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. इजरायल की तरफ से ताजा हमलों में तीन और फिलिस्तीनी नेताओं की मौत हो गई है. इससे पहले इजरायल की तरफ से किए गए हमलों में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह समेत दर्जन भर कमांडर मारे जा चुके हैं.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चरमपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट फ़ॉर द लिबरेशन ऑफ़ फ़िलिस्तीन (PFLP) ने एक बयान जारी कर अपने तीन लीडर्स के मौत की पुष्टि की है. इन लीडर्स की मौत बेरुत स्थित कोला जिले में एक अपार्टमेंट की ऊपरी मंज़िल पर हुए इजरायली अटैक में हुई. वहीं, अल-जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीन की स्वास्थ्य मंत्रालय ने 29 सितंबर को इजरायली हमलों में 105 फिलिस्तीनियों के मौत की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन हमलों में 359 लोग घायल भी हुए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले दो हफ्तों में 1,000 से ज़्यादा लेबनानी मारे गए हैं और 6,000 घायल हुए हैं.  स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायली हमलों के दौरान 14 डॉक्टर्स भी मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें: हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की, कहा- 'युद्ध जारी रहेगा'

हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना

वहीं, रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक 29 सितंबर को इजरायल ने यमन के होदेदाह बंदरगाह में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर दर्जनों हमले किए. IDF के लड़ाकू विमानों ने होदेदाह के साथ-साथ रास इस्सार में भी हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक के जरिए IDF ने हूती विद्रोहियों के एक बड़े ग्रुप को मार गिराया है. दरअसल, हूती विद्रोहियों ने पिछले दो दिनों में इजरायल पर काफी मिसाइलें दागी थीं. ऐसे में इजरायल के अटैक को उसके जवाब के तौर पर देखा जा रहा है.  यमन का होदेदाह बंदरगाह इजरायल से करीब 1800 किलोमीटर दूर है. इजरायली हमलों की वजह से बंदरगाह से जुड़े होदेदाह सिटी के बड़े हिस्से में बिजली सप्लाई ठप हो गई है.

बताते चलें कि 27 सितंबर को देर रात को हिजबुल्लाह ग्रुप के केंद्रीय मुख्यालय पर हवाई हमला में हसन नसरल्लाह को मार दिया था. हिजबुल्लाह ने इजरायली हमले के 20 घंटे बाद सैयद हसन नसरल्लाह (Syed Hassan Nasrallah) के मारे जाने की पुष्टि की थी. हाल ही में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पूर्वी और दक्षिणी लेबनान के नागरिकों से इलाका खाली करने की भी अपील की थी. वहीं इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने इन हमलों को लेकर कहा था कि हिजबुल्लाह के साथ लड़ाई के कारण उत्तरी इजराइल से लगभग 60,000 लोगों को निकाला गया है. ऐसे में ये अटैक तब तक जारी रहेगा, जब तक हमारे सारे लोग अपने घरों को वापस नहीं लौट जाते.

वीडियो: इजरायल का लेबनान पर बड़ा हमला, 492 लोगों की मौत, 1600 से ज्यादा घायल