The Lallantop

इराक-सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमला, अब होगी इजरायल-हमास युद्ध में अमेरिका की एंट्री?

इजरायल-हमास युद्ध के बीच इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमले बढ़े हैं. अमेरिका के इराक में 2,500 और सीरिया में 900 से ज्यादा सैनिक हैं. ये इस्लामिक राज्य की लड़ाई में स्थानीय सुरक्षाबलों को सलाह और मदद देने का काम करते हैं.

post-main-image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल-हमास युद्ध के बीच दो एयरक्राफ्ट कैरियर, वॉरशिप और करीब 2,000 नौसैनिकों को मध्य पूर्व भेजा है. (फोटो क्रेडिट - रॉयटर्स)

इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) के बीच इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमले (US troops Attacked Syria) बढ़े हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने 19 अक्टूबर को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में इराक और सीरिया में बार-बार अमेरिकी सैनिकों पर हमले हुए हैं.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया में 18 अक्टूबर को अमेरिकी बलों पर एक ड्रोन हमला हुआ. इसमें सैनिकों को मामूली चोटें आई हैं. वहीं, दूसरे ड्रोन को मार गिराया गया.

इससे पहले भी इराक में अमेरिकी सैनिकों पर ड्रोन से हमला करने की कोशिश की गई. जिसे सैनिकों ने विफल कर दिया. वहीं, 19 अक्टूबर को पश्चिमी इराक के ऐन अल-असद हवाई बेस पर ड्रोन और रॉकेटों से हमला किया गया. यहां अमेरिका और कई अंतरराष्ट्रीय बलों का सैन्य बेस है. इसके अंदर कई धमाकों की आवाज सुनाई दी.

ये भी पढ़ें- बाइडन ने हमास और पुतिन को एक जैसा बताया

बगदाद में अमेरिकी सेना पर रॉकेट हमला

इराक की पुलिस ने 19 अक्टूबर को बताया कि बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास अमेरिकी सेना के एक बेस पर रॉकेट से हमला किया गया. इस मामले में ज्यादा जानकारी अभी सामने नहीं आई है. अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने भी 19 अक्टूबर को पत्रकारों से बात करते हुए बताया,

"मैं फिलहाल इन हमलों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दूंगा. लेकिन मैं इतना जरूर कहूंगा कि अमेरिका और उसके सहयोगी सैन्य बलों की किसी भी खतरे से सुरक्षा के लिए हम जरूरी कार्रवाई करेंगे."

ये भी पढ़ें- अब गाजा में चर्च पर अटैक, 8 लोगों की मौत

ब्रिगेडियर राइडर ने इजरायल-हमास युद्ध से इन हमलों का कोई संबंध होने से इनकार किया है. उन्होंने कहा,

"हमारे पास मौजूद जानकारी के मुताबिक 7 अक्टूबर को हमास के हमलों से अमेरिकी सेना पर हुए हमलों का कोई सीधा संबंध नहीं है."

अमेरिका के इराक में 2,500 और सीरिया में 900 से ज्यादा सैनिक हैं. ये इस्लामिक स्टेट की लड़ाई में स्थानीय सुरक्षाबलों को सलाह और मदद देने का काम करते हैं. इजरायल-हमास युद्ध के बीच स्थानीय रूप से तनाव बढ़ा है. इसके चलते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले दो हफ्तों में नौसैनिक बलों को मध्य पूर्व भेजा है. इसमें दो एयरक्राफ्ट कैरियर, वॉरशिप और करीब 2,000 नौसैनिक शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- Israel-Palestine war रोकने आ रहे थे राष्ट्रपति बाइडन

वीडियो: दुनियादारी: सीरिया सिविल वॉर में बर्बाद असद सरकार को कैप्सूल ने बचा लिया?