The Lallantop

"गाजा से 10 लाख लोगों को निकाल लो"- इजरायल की UN को चेतावनी, क्या 'बड़ा' करने वाला है?

इजरायली सेना ने एक आदेश जारी कर सभी फिलीस्तीनी लोगों को 24 घंटे में उत्तरी गाजा खाली करने के लिए कहा था. साथ ही ये भी कहा था कि वे आने वाले दिनों में यहां सेना का बड़ा अभियान करने जा रहे हैं.

post-main-image
इजरायल की 10 लाख लोगों को निकालने की चेतावनी के बीच हमास ने कहा कि वे जमीनी हमले के लिए तैयार हैं. (फोटो क्रेडिट - X)

इजरायल (Israel-Hamas War) ने संयुक्त राष्ट्र से अगले 24 घंटे में गाजा पट्टी से 10 लाख लोगों को निकालने के लिए कहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि इजरायल अब गाजा में जमीनी हमला कर सकता है. इधर, हमास ने इसे इजरायल का फर्जी प्रचार बताया है.

इजरायली सेना ने एक आदेश जारी कर सभी फिलीस्तीनी लोगों को 24 घंटे में उत्तरी गाजा खाली करने के लिए कहा था. साथ ही ये भी कहा था कि वे आने वाले दिनों में यहां सेना का बड़ा अभियान करने जा रहे हैं. यहां 10 लाख से भी ज़्यादा लोग रहते हैं. सेना ने गाजा के लोगों से कहा है कि अगली घोषणा होने तक वे वापस न लौटें. जब अगली घोषणा में उन्हें वापस आने की मंजूरी दे दी जाए, वे तब ही वापस आएं.

सेना ने गाजा के लोगों को इजरायली बॉर्डर की तरफ जाने से भी रोका है. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने अपने संचालन केंद्र और अंतरराष्ट्रीय कर्मचारियों को दक्षिणी गाजा भेज दिया है. UNRWA ने बताया कि वे दक्षिणी गाजा से फिलीस्तीनी लोगों की मदद करना जारी रखेंगे.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने हमास पर 6 दिन में गिराए 6 हजार बम

'गाजा की रक्षा करने के लिए तैयार हमास'

दूसरी तरफ हमास के मिलिट्री विंग कस्सम ब्रिगेड्स ने कहा है कि वे इजरायल के जमीनी हमले का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. वे गाजा पर होने वाले जमीनी हमले से लड़ने में सक्षम हैं. ब्रिगेड्स के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने एक वीडियो जारी कर कहा,

"हम अल्लाह की मदद से रक्षा करने में सक्षम हैं. इजरायल के जमीनी हमला करने पर हम नए विकल्प तलाशेंगे. इससे दुश्मन को भारी नुकसान होगा."

इधर, ईरान भी गाजा के समर्थन में आया है. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा है कि अगर गाजा पर इजरायल का हमला जारी रहा तो ये युद्ध अन्य मोर्चों पर भी शुरू हो सकता है. उनका इशारा लेबनान के चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह की तरफ है.

ये भी पढ़ें- एक दूसरे के 'दुश्मन' सऊदी अरब-ईरान फिलीस्तीन मुद्दे पर साथ आए

अमीर अब्दुल्लाहियन 12 अक्टूबर की देर रात बेरूत पहुंचे. हमास और फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद के साथ लेबनान के प्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया. इजरायल-हमास के इस युद्ध में अभी तक इजरायल में 1,300, गाजा में 1,572, वेस्ट बैंक में 32 और लेबनान में 5 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल में 3,418, गाजा में 7,262, वेस्ट बैंक में 600 लोग घायल हुए हैं. 

वीडियो: इज़रायल ने गाज़ा पर हमला कर क्या हाल कर दिया?