The Lallantop

Israel-Hamas War: नेतन्याहू का कार्टून बनाया, ब्रिटिश अखबार ने क्या कह कार्टूनिस्ट को निकाल दिया?

स्टीव बेल का दावा है कि उन्हें इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कार्टून बनाने के लिए निकाला गया है, ऑर्गेनाइजेशन ने कार्टून को यहूदी विरोधी माना है.

post-main-image
स्टीव अपने पिछले कामों को लेकर भी विवादों में रहे हैं. (फ़ोटो/X@BellBelltoons)

इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच ब्रिटेन के द गार्जियन अख़बार ने अपने कार्टूनिस्ट स्टीव बेल को नौकरी से निकाल दिया है. स्टीव बेल का कहना है कि उन्हें इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कार्टून (Benjamin Netanyahu Cartoon) बनाने के लिए निकाला गया है, मीडिया संस्थान ने कार्टून को यहूदी विरोधी माना है. स्टीव अपने पिछले कामों को लेकर भी विवादों में रहे हैं.

स्टीव बेल ने इस कार्टून को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया. कार्टून पर लिखा हुआ है कि 'ग़ाज़ा के निवासियों, अभी बाहर निकलो'. कार्टून में PM नेतन्याहू ने बॉक्सिंग ग्लव्स पहने हुए हैं. उनके धड़ पर ग़ाज़ा पट्टी की एक लाइन बनी हुई है, जिसे वो स्केलपेल से काटने की तैयारी कर रहे हैं. इस कार्टून को शेयर करते हुए स्टीव ने लिखा,

"बस समझाने के लिए. मैंने यह कार्टून सुबह 11 बजे के आसपास फ़ाइल किया था. शायद यह मेरा अब तक का सबसे जल्दी बनने वाला कार्टून है. चार घंटे बाद, जब मैं लिवरपूल जाने वाली ट्रेन बैठा था. मुझे डेस्क से एक अजीब फ़ोन आया जिसमें एक क्रिप्टिक मैसेज़ था, 'पाउंड ऑफ फ्लैश'."

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक़ कार्टून की कल्पना विलियम शेक्सपियर के 'द मर्चेंट ऑफ वेनिस' के एक कैरेक्टर शाइलॉक से की गई. शाइलॉक एक यहूदी साहूकार है, जो लालची है. बार्ड के एक प्रसिद्ध नाटक में, शाइलॉक तीन महीने के अंदर लोन नहीं चुकाने पर एंटोनियो का 'पाउंड ऑफ फ्लैश' मांगता है.

BBC से बातचीत के दौरान स्टीव ने कहा कि गार्जियन की व्याख्या उन्हें समझ नहीं आई, क्योंकि उनके कार्टून में उस नाटक का कोई संदर्भ नहीं है, कार्टून में नेतन्याहू को बॉक्सिंग ग्लव्स पहने हुए खुद पर सर्जिकल ऑपरेशन करने के लिए तैयार दिखाया गया है. जिसके विनाशकारी परिणाम होंगे. जो अभी तक देखने को नहीं मिले हैं. उन्होंने कहा,

“यह कार्टून दिवंगत अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन (LBJ) के कार्टून से प्रेरित था, जिसे डेविड लेविन ने बनाया था. इस कार्टून में उनके ऑपरेशन का निशान दिखाया गया था, जिसे लेविन ने वियतनाम के मैप के आकार में बनाया था.”

बेल ने बताया कि फ़ोन पर उन्होंने जवाब दिया,

"मुझे दुख है, मुझे समझ नहीं आया, और डेस्क से जवाब था: "ज्यूइश ब्लोक; पाउंड ऑफ फ्लैश; एंटीसेमिटिक ट्रोप."

बेल ने BBC को बताया कि अख़बार का फ़ोन कॉल पर कहना था कि यह शेक्सपियर के शाइलॉक के 'पाउंड ऑफ फ्लैश' से मिलता है. और उस फ़ोन के बाद कार्टून के साथ छेड़छाड़ की गई.

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक़ गार्जियन न्यूज एंड मीडिया के प्रवक्ता ने कहा,, 

“स्टीव बेल के कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू नहीं करने का निर्णय लिया गया है. स्टीव बेल के कार्टून पिछले 40 सालों से गार्जियन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं. हम उन्हें धन्यवाद करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.”

ये भी पढ़ें: इजरायल को धमका रहे थे ईरान और हिजबुल्लाह, अब PM नेतन्याहू ने कहा- 'हमारी परीक्षा मत लो'