The Lallantop

बाइडन ने हमास और पुतिन को एक जैसा बताया, अब बवाल और बढ़ेगा?

जो बाइडन ने अपने संबोधन में आगे कहा कि इजरायल, यूक्रेन और बाकी देशों की मदद के लिए लिए 100 बिलियन डॉलर यानी करीब 8.31 लाख करोड़ रुपये की जरूरत है.

post-main-image
इजरायल-हमास युद्ध के 13 दिनों में दोनों तरफ से करीब 5,185 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. (फोटो क्रेडिट - X)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने हमास और रूस को एक जैसा बताया है. उनका इजरायली दौरा समय से पहले खत्म हो गया. वापस अमेरिका पहुंचकर उन्होंने राष्ट्र के नाम के संबोधन में कहा कि हमास और रूस के राष्ट्रपति पुतिन (Hamas and Putin) अपने पड़ोसी देशों को खत्म करना चाहते हैं. जो बाइडन ने इजरायल और यूक्रेन की तुलना करते हुए कहा,

"इजरायल पर हुआ हमला यूक्रेन के लोगों पर करीब 20 महीनों से हो रहे युद्ध, त्रासदी और क्रूरता की याद दिलाता है. लोग पुतिन के चौतरफा हमले से बुरी तरह आहत हैं. हमास और पुतिन दोनों अलग-अलग तरह के खतरे हैं. लेकिन उनके बीच एक बात समान है, वे दोनों अपने पड़ोसी लोकतंत्रों को पूरी तरह खत्म करना चाहते हैं."

ये भी पढ़ें- बाइडन-सुनक इजरायल पहुंचे, इधर PM मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बात की

जो बाइडन ने अपने संबोधन में आगे कहा कि इजरायल, यूक्रेन और बाकी देशों की मदद के लिए लिए 100 बिलियन डॉलर यानी करीब 8.31 लाख करोड़ रुपये की जरूरत है. उन्होंने कहा,

"अमेरिकी नेतृत्व ही दुनिया को एक-साथ जोड़कर रखता है. अमेरिका के सहयोगी ही हमें, अमेरिका को सुरक्षित रखते हैं. अमेरिकी मूल्य ही हमें ऐसा साझेदार बनाते हैं, जिसके साथ मिलकर बाकी देश काम करना चाहते हैं."

हमास ने 7 अक्टूबर को अचानक इजरायल पर बड़ा हमला बोल दिया. हमास के लड़ाकों ने इजरायल के एक म्यूजिक फेस्टिवल में घुसकर लोगों पर गोलियां चलाईं. कई लोगों को मार डाला. और कई लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले गए. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया.

ये भी पढ़ें- Israel-Palestine war रोकने आ रहे थे राष्ट्रपति बाइडन

इजरायल-हमास युद्ध में मारे गए 5,185 लोग

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 13 दिनों से चल रहे इस युद्ध में दोनों तरफ से करीब 5,185 जानें जा चुकी हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 अक्टूबर की सुबह बताया कि गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से अभी तक 3,785 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें ज्यादातर महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे शामिल हैं. वहीं, करीब 12,500 लोग घायल हुए हैं. इनके अलावा करीब 1,300 लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- गाज़ा अस्पताल हमले पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया में क्या-क्या लिखा गया?

दूसरी तरफ इजरायल में मरने वाले लोगों की संख्या 1,400 है. इसमें ज्यादातर नागरिक शामिल हैं. करीब 203 लोगों को बंधक बनाया गया है. इनके अलावा करीब 100 से 200 लोग लापता हैं. इजरायली सुरक्षाबलों(IDF) के प्रवक्ता जॉनथन कॉनरिकस ने बताया कि हमें नहीं पता कि वे जिंदा हैं या मर चुके हैं. उनके शव इजरायल या गाजा पट्टी में कहीं हैं. हमास या किसी और आतंकवादी संगठन के हाथों में हैं या कहीं लावारिस पड़े हैं. या फिर उन्हें बंधक बना लिया गया है. 

वीडियो: दुनियादारी: बाइडेन-नेतन्याहू की मीटिंग में क्या हुआ, इज़रायल 03 लाख सैनिक गाज़ा भेज देगा?