The Lallantop

हमास की सुरंग का महीनों से हल्ला था; अंदर जाते ही इजरायल की फौज हैरान!

Israel Hamas War: IDF का दावा- खान यूनिस इलाके में मौजूद एक आतंकी के घर के नीचे मिली है ये सुरंग.

post-main-image
IDF का दावा है कि उसने गाजा में हमास की सीक्रेट टनल (बाएं, सांकेतिक फोटो) का पता लगा लिया है. (फाइल फोटो- इंडिया टुडे)

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमास से जंग के बीच बड़ा दावा किया है. IDF का कहना है कि उसने गाजा में एक किलोमीटर लंबी सुरंग का पता लगाया है, जिसमें रोज़मर्रा की जिंदगी से जुड़ी सभी बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं. 

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक ये सुरंग दक्षिणी गाजा के खान यूनिस इलाके में मौजूद एक आतंकी के घर के नीचे मिली है, जो कि टनल नेटवर्क से जुड़ा था. सुरंगों में टॉयलेट, किचन, एयर कंडीशंड कमरा और वॉर रूम भी है. इस सुरंग में हमास ने रोशनी का भी पूरा इंतजाम कर रखा था. साथ ही ऐसे दरवाजे लगाए गए हैं जिस पर बम ब्लास्ट का कोई असर नहीं होगा. सुरंग में एक होल्डिंग एरिया के साथ सलाखों के पीछे 5 छोटे कमरे मिले हैं. दरअसल, इसी सुरंग में कथित तौर पर इजरायल के करीब 20 बंधकों को रखा गया था. जिनमें कुछ बंधकों की रिहाई कतर की मध्यस्थता में हुई थी. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली फोर्स का कहना है कि सुरंग में छापेमारी के दौरान उन्हें कोई भी बंधक नहीं मिले हैं.

'प्रशासनिक हिरासत' में रखे जा रहे फिलिस्तीनी

अल जजीरा के मोहम्मद जमजूम की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना हर दिन लगभग 40 छापेमारी करती है, जिनमें दर्जनों गिरफ्तारियां भी हुई हैं. पिछले साल अक्टूबर के बाद से लगभग 6,200 फिलिस्तीनियों को हिरासत में लिया जा चुका है. वहीं लगभग 3,300 को प्रशासनिक हिरासत में रखा गया. इजरायली कानून के मुताबिक किसी भी शख्स को बिना किसी मुकदमे के हिरासत में रखा जा सकता है.

नेतन्याहू ने हमास की डील को किया खारिज

इजरायल-हमास के बीच युद्ध को 108 दिन हो गए है. रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटों में गाजा में कम से कम 190 लोग मारे गए और 340 घायल हो गए हैं. रविवार को हमास ने इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई और गाजा पर हमास शासन की मान्यता के बदले में युद्ध को समाप्त करने की शर्त रखी थी. हमास ने इसके साथ ही IDF जवानों की वापसी की बात रखी थी. लेकिन इजरायली पीएम नेतन्याहू ने इसे खारिज कर दिया था.

वीडियो: इजरायल हमास युद्ध: जर्मन टैटू आर्टिस्ट पर खुलासा, परिवार सदमे में आ गया!