The Lallantop

हमास ने 63 बंधकों को छोड़ा, इजरायल से छूटे 117 फिलिस्तीनी, नेतन्याहू का आगे का प्लान पता लगा

इजरायल-हमास के बीच जारी संघर्ष-विराम का 27 नवंबर को चौथा और आखिरी दिन है. लेकिन इसके आगे क्या होगा? इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इरादे का पता लगा, हमास की तरफ से क्या कहा गया?

post-main-image
इजरायल और हमास के बीच 22 नवंबर को 4 दिनों का एक संघर्ष-विराम समझौता हुआ था. (फोटो क्रेडिट - एपी)

इजरायल-हमास युद्ध में फिलहाल संघर्ष-विराम(Israel-Hamas War Ceasefire) जारी है. इस बीच हमास ने बंधक बनाए कई लोगों को छोड़ दिया है. वहीं, इजरायली जेलों में बंद कुछ फिलिस्तीनी लोगों को भी रिहा कर दिया गया है. हमास ने 27 नवंबर की सुबह 17 बंधकों को और छोड़ दिया. इसमें 4 साल की एक इजरायली-अमेरिकी लड़की भी शामिल है.

इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वो उम्मीद कर रहे हैं कि इजरायल और हमास के बीच ये संघर्ष-विराम तब तक जारी रह सकता है, जब तक बंधकों को रिहा किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने रिहा की गई 4 साल की बच्ची के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट भी किया. उन्होंने लिखा,

"दो दिन पहले अबीगैल चार साल की हो गईं. उन्होंने अपना ये जन्मदिन और आखिरी 50 दिन हमास का बंदी रहकर बिताए. आज, वो एक बार फिर आजाद हैं. हम इस पर तब तक काम करते रहेंगे, जब तक सभी बंधक आजाद नहीं हो जाते."

ये भी पढ़ें- हमास ने 17 और बंधकों को छोड़ा, फिलिस्तीन के 33 नाबालिग कैदी भी रिहा 

हमास अब क्या चाहता है?

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास भी संघर्ष-विराम को बढ़ाना चाहता है. उसके मुताबिक इजरायल अगर अपनी जेलों में बंद और फिलिस्तीनी लोगों को रिहा करने पर राजी होता है, तो वो भी संघर्ष-विराम को बढ़ाना चाहेंगे. इससे पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि अगर हमास हर दिन 10 बंधकों को छोड़ता है तो वे संघर्ष-विराम को बढ़ाते जाएंगे. हालांकि, संघर्ष-विराम के बाद दोनों पक्षों ने युद्ध जारी रखने की बात कही थी.

इजरायल और हमास के बीच 4 दिनों के संघर्ष-विराम पर समझौता हुआ था. इस दौरान हमास ने बंधक बनाए 50 लोगों को छोड़ने की बात कही थी. वहीं, इजरायली जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी नागरिकों को छोड़ने के लिए कहा गया था. साथ ही गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए छूट देना भी तय हुआ था.

ये भी पढ़ें- इजरायल-हमास युद्ध अब रुकेगा, दोनों के बीच क्या बड़ी डील हो गई?

समझौते के तहत इजरायल ने 39 नाबालिग फिलिस्तीनियों को अपनी कैद से रिहा कर दिया है. हमास ने कहा है कि उन्होंने 13 इजरायलियों, 3 थाईलैंड और 1 रूसी नागरिक को रिहा कर दिया है. रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने भी 26 नवंबर को इसकी पुष्टि की है. साथ ही, उन्होंने बताया है कि रिहा किए बंधकों को गाजा से बाहर कर दिया गया है.

इजरायल का आगे का क्या है प्लान?

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि संघर्ष-विराम के बाद युद्ध फिर शुरू होगा. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट कर बताया,

"मैंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा है कि संघर्ष-विराम के बाद हम पूरी ताकत से अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आगे बढ़ेंगे. हम हमास को खत्म करेंगे. ये सुनिश्चित करेंगे कि गाजा फिर उस हालत में न जाए, जिसमें वो था. हम हमारे सभी बंधकों को रिहा कराएंगे."

ये भी पढ़ें- गाजा में इजरायल का ये ऐलान ईरान-हमास को बर्दाश्त न होगा!

अब तक कुल कितने रिहा हुए?

अभी तक हमास की तरफ से कुल 63 बंधकों को छोड़ दिया गया है. वहीं, इजरायल ने कुल 117 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है. इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला करने के बाद हमास ने 200 से भी ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. इजरायल की सरकार के अनुसार इस हमले में करीब 1200 लोगों को मौत हुई थी.

वहीं, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस युद्ध में अभी तक 14,800 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, करीब 23 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा है.

वीडियो: BRICS में इजरायल हमास युद्ध पर बात, PM मोदी के ना जाने के क्या मायने हैं?