The Lallantop

हमास ने 6 इजरायली बंधकों को मार डाला, नाराज पब्लिक नेतन्याहू के खिलाफ सड़कों पर उतर आई

Hamas Killed Hostages: एक दिन पहले Gaza में 6 इजरायली बंधकों के शव मिले थे. जिसके बाद Tel Aviv और Jerusalem की सड़कों पर Benjamin Netanyahu सरकार के खिलाफ जबरदस्त विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायल में आज देशव्यापी हड़ताल बुलाई गई है. इजरायल के रक्षा मंत्री Yoav Gallant ने भी युद्ध विराम की मांग की है.

post-main-image
इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू सरकार के खिलाफ भयंकर विरोध प्रदर्शन (फोटो: AP)

गाजा में छह बंधकों के शव (Six hostages killed in Gaza) मिलने के बाद से इजरायल में भयंकर विरोध प्रदर्शन (Protest in Israel) हो रहा है. गाजा पट्टी के राफा शहर में एक सुरंग से 6 बंधकों के शव बरामद किए गए. इजरायल की तरफ से पुष्टि की गई कि ये सभी शव हमास की तरफ से बंधक बनाए गए लोगों के थे. इस घटना के बाद तेल अवीव और यरूशलम की सड़कों पर लोगों का जबरदस्त विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. प्रदर्शनकारी बंधकों की रिहाई को लेकर बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

न्यूज एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक 1 सितंबर की रात हजारों की संख्या में लोग हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर सड़कों पर उतर आए और नेतन्याहू सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शनकारियों बंधक बनाए गए लोगों को वापस लाने के लिए सरकार से हमास के साथ समझौता करने की मांग कर रहे हैं. यरूशलम में हजारों की संख्या में लोग प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर इकट्ठा हुए और बंधकों की तुरंत रिहाई की मांग करने लगे. AP की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार पर दबाव बनाने के लिए प्रदर्शनकारियों ने 2 सितंबर को देशव्यापी हड़ताल बुलाई है. इसरायली ट्रेड यूनियन ने भी इस हड़ताल में शामिल होने की बात कही है.

रक्षा मंत्री ने की सीजफायर की मांग

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने भी प्रधानमंत्री नेतन्याहू से हमास के साथ युद्ध विराम समझौते पर बात करने का आग्रह किया है. गैलांट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, 

“उन बंधक बनाए गए लोगों के लिए बहुत देर हो चुकी थी जिनकी निर्मम हत्या कर दी गई. हमास की कैद में जिंदा बचे बंधकों को घर वापस आना चाहिए. राजनीतिक-सुरक्षा कैबिनेट को तुरंत एक बैठक करनी चाहिए और गुरुवार को लिए गए निर्णय को रद्द करना चाहिए.”

गैलांट का इशारा गुरुवार (29 अगस्त) को कैबिनेट की तरफ से लिए गए उस फैसले पर था, जिसमें गाजा के दक्षिणी किनारे पर सैनिकों को रखने पर जोर दिया गया था. हालांकि गैलांट ने ये भी लिखा कि इजरायल, हमास के सभी नेताओं और हत्यारों से, आखिरी व्यक्ति तक से हिसाब चुकता करेगा.

ये भी पढ़ें: गाजा पर बम बरसा रहे इजरायल की वॉर कैबिनेट भंग, नेतन्याहू ने इस एक तीर से कितने निशाने साध लिए?

6 बंधकों के शव बरामद

बताते चलें कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल में हमले के बाद सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया था. 31 अगस्त को इजरायली डिफेंस फोर्स ने दक्षिणी गाजा के सुरंग से 6 बंधकों के शव बरामद किए. इजरायली सेना के मुताबिक बंधकों को छुड़ाने गए सेना के मौके पर पहुंचने से पहले ही इन बंधकों को बेरहमी से मार दिया गया. मरने वाले बंधकों की पहचान कार्मेल गैट, हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन, एडेन येरुशाल्मी, अलेक्जेंडर लोबानोव, अल्मोग सरुसी और ओरी डैनिनो के रूप में हुई.  हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन अमेरिकी नागरिक थे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घटना को "दुखद" और "निंदनीय" बताया. उन्होंने हमास के नेताओं को चेतावनी दी कि इन अपराधों की कीमत चुकानी पड़ेगी. जबकि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी हमास से हिसाब चुकता करने की बात कही. 

वीडियो: हमास चीफ इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या, इजरायल क्या कह रहा है?