The Lallantop

Israel Hamas War: अब तक 1300 मौतें, इज़रायली सेना का इरादा अब क्या है?

हमास और इज़रायल की जंग शुरू हुए अब तक 48 घंटे से ज्यादा का वक़्त हो चुका है. हवाई और जमीनी जंग जारी है. इज़रायल ने कहा है कि अब तक दोनों तरफ के 1100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

post-main-image
इज़रायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान किया है. (फोटोसोर्स- आजतक और AFP)

7 अक्टूबर की सुबह Hamas ने Israel पर रॉकेट हमले किए थे. तब से अब तक इज़रायल और हमास के बीच जंग जारी है. इज़रायल ने कहा है कि अब तक दोनों तरफ के 1300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. इज़रायल का दावा है कि हमास ने सैनिकों और आम नागरिकों सहित कुल 130 इज़राइली नागरिकों को बंधक बना लिया गया है.

5 पॉइंट्स में अब तक की बड़ी बातें जानते हैं-

अभी भी हमास के उग्रवादी इज़रायल में घुस रहे हैं

हमास के रॉकेट अटैक्स और आम इज़राइली नागरिकों के घरों पर हमलों के बाद इज़रायल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की थी. गाज़ा में हमास के ठिकानों पर जोरदार एयरस्ट्राइक जारी है. इज़रायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा है कि 48 घंटे बीत जाने के बाद भी इज़रायल और गाज़ा की सीमा के पास करीब 7 लोकेशंस पर लड़ाई जारी है. और अभी भी हमास के उग्रवादी सीमा पार कर इज़रायल में घुस रहे हैं. कई इज़रायली कस्बों में लोगों को घर के अंदर रहने को कहा गया है. आशंका है कि हमास के कई उग्रवादी अभी भी खुले में घूम रहे हैं. गोलियों की आवाज़ें अभी भी सुनाई दे रही हैं. इज़रायली सेना का ये भी कहना है कि उसने गाज़ा की सीमा पर रिजर्व्ड ट्रूप्स (आपात स्थिति में बुलाए जाने वाले सैनिक) की तादाद एक लाख से बढ़ाकर तीन लाख कर दी है. 

ये भी पढ़ें: इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर बंटा अंतरराष्ट्रीय मीडिया, किसने क्या लिखा?

कुल कितनी जानें गईं?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इज़रायल में अब तक 700 लोगों की जानें गई हैं जबकि 2 हजार 400 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि गाज़ा में 500 से ज्यादा टारगेट्स पर इज़रायल ने एयरस्ट्राइक की है. इनमें से कई इमारतें, हाउसिंग ब्लॉक्स और एक मस्जिद शामिल है. इज़रायल का कहना है कि वो हमास के ठिकानों पर हमला कर रहा है. गाज़ा में कुल 560 लोगों के मारे जाने की खबर है, वहीं 2 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, इनमें से 91 बच्चे और 60 से ज्यादा महिलाएं हैं.

हमास के हमलों में विदेशी नागरिक भी मारे गए

हमास के हमलों में आम इज़रायालियों के अलावा कई विदेशी नागरिक भी मारे गए हैं. इज़रायल पर हमास के दागे रॉकेट्स में नेपाल के 10 छात्रों की जान गई है, 4 छात्र घायल हुए हैं. नेपाल के कुछ नागरिक, गाज़ा पट्टी के नजदीक के इज़रायली इलाके में काम करते थे. इनमें से एक अभी गायब है. थाईलैंड के 12 लोग मारे गए हैं. थाईलैंड का कहना है कि उसके 11 नागरिकों को किडनैप किया गया है. वहीं हंगरी ने रातों-रात अपने 215 लोगों को इज़रायल से बाहर निकाला है. हमास के एक रॉकेट अटैक में इज़रायल के अश्कलोन शहर में रहने वाली एक भारतीय महिला भी घायल हुई हैं, जब हमला हुआ वो वीडियो कॉल पर पुणे में अपने पति से बात कर रहीं थीं. शीज़ा आनंद केरल के कन्नूर की रहने वाली हैं. उनके परिवार के मुताबिक, वो अब खतरे से बाहर हैं. कई अमेरिकी नागरिक भी हताहत हैं.

ये भी पढ़ें: हमास ने जिस लड़की को निर्वस्त्र घुमाया, पता चली उसकी कहानी, मां ने की इमोशनल अपील

हमास की सत्ता ख़त्म कर देंगे: IDF

इज़रायल की सेना की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि हमास के मिलिटेंट्स से लड़ते वक़्त हमारा इरादा गाज़ा में हमास की सत्ता ख़त्म करना है. जोनाथन कॉनरिकस ने एक ट्विटर पोस्ट में इज़रायल का इरादा साफ़ तौर पर बताया है. उन्होंने कहा,

"इज़रायल पर हमले में हमास के 1 हजार आतंकी शामिल थे. ये इज़रायली इतिहास का सबसे ख़राब दिन है. हम जीतेंगे."

इज़रायल में अभी भी हालत गंभीर है-

इज़रायल से कुछ वीडियो आए हैं, जिनमें दिखाया जा रहा है कि रविवार को म्यूजिक फेस्टिवल पर हुए हमले के बाद लोगों के शव निकाले जा रहे हैं. यहां मरने वालों की संख्या 250 से ज्यादा है. इज़रायली डिफेंस फ़ोर्स (IDF) ने कहा है कि देश में अभी स्थिति गंभीर है. और देश, गाज़ा पर एक बड़ा हमला कर रहा है. हमास से जुड़ी इमारतों को निशाना बनाया जा रहा है. इस दौरान अमेरिकन एयरलाइंस, एयर फ्रांस, लुफ्थांसा, एमिरेट्स और रयानएयर सहित कई प्रमुख एयरलाइनों ने अगली सूचना तक इज़रायल के तेल-अवीव एयरपोर्ट के लिए उड़ानें रद्द कर दीं हैं. दुनिया भर के कई देशों ने इज़रायल पर हुए इस हमले की निंदा की है. 

वीडियो: दुनियादारी: इजराइल का गाजा में हमास पर हमला क्या फिलिस्तीन के साथ फिर से युद्ध का संकेत है?