The Lallantop

Israel Gaza: अब चुन-चुन कर आतंकियों को निपटा रहा इजरायल, हमास के 800 ठिकानों को उड़ाया

हमास के रॉकेट हमले की वजह से करीब 700 इजरायली मारे जा चुके हैं. दूसरी तरफ गाजा पट्टी में करीब 400 लोगों की मौत हुई है. इसी बीच बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश से एक बड़ा वादा कर दिया है.

post-main-image
हमास के हमले में 700 इजरायलियों की मौत (फोटो- AP/PTI)

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग (Israel Gaza Conflict) में अब तक 1100 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. इजरायल की सेना ने आंकड़े जारी कर बताया है कि हमास उनके देश पर अब तक 3284 रॉकेट दाग चुका है. इन हमलों में 700 से ज्यादा इजरायलियों की मौत और करीब 2 हजार घायल हुए हैं. वहीं जवाबी हमले में गाजा पट्टी पर 413 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. लगभग 2300 घायल हुए हैं. अब इजरायल चुन-चुन कर हमास के ठिकानों और उग्रवादियों का सफाया कर रहा है. गाजा में इजरायली बंधकों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं.

नेपाल के 10 छात्रों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मरने वालों में अमेरिका, नेपाल, यूक्रेन और फ्रांस के नागरिक भी शामिल हैं. इजराइल पर हमास के हमले के बाद कम से कम तीन अमेरिकी मारे गए हैं. फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने एक फ्रांसीसी नागरिक की मौत की पुष्टि की है. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसके दो नागरिकों की इजरायल में मौत हो गई. इजराइल में नेपाल दूतावास के एक अधिकारी ने बताया कि वहां कम से कम 10 नेपाली छात्र मारे गए हैं. इसके अलावा थाईलैंड के विदेश मंत्रालय ने बताया कि उसके 11 नागरिकों को हमास उग्रवादियों ने पकड़ लिया है. UK में इजरायल के दूतावास के मुताबिक, हमास के हमले के बाद एक ब्रिटिश नागरिक लापता है.

ये भी पढ़ें- वो 6 मौक़े, जब इज़रायल-हमास के बीच हुई भीषण 'जंग' में मारे गए हज़ारों निर्दोष लोग

इजरायली सेना चुन-चुन कर मार रही

इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल की सेना ने हमास के 800 से ज्यादा ठिकानों पर हमला कर दिया है. IDF (Israel Defence Force) के विमान समुद्र और सिक्योरिटी फेंस के रास्ते इजरायल में घुसपैठ की कोशिश कर रहे उग्रवादियों को भी निशाना बना रहे हैं. इजरायली सेना का दावा है कि उन्होंने हमास के रॉकेट सिस्टम ऑपरेटर्स के एक ऑपरेशनल कमांड सेंटर और ऑपरेशनल कमांड पोस्ट पर भी हमला किया. और उसे तबाह कर दिया. अधिकारियों के मुताबिक इजरायल में घुसे उग्रवादियों को भी ढूंढकर मार गिराया गया है. सेना ने हमले से जुड़े वीडियो भी शेयर किए हैं. 

इजरायल-हमास लड़ाई के बीच एक तरफ हमास चीफ दावा कर रहे हैं कि वो जीत के बहुत करीब हैं. वहीं दूसरी ओर, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वादा किया है कि वो गाजा में हमास के ठिकानों को मलबे में तब्दील कर देंगे.

वीडियो: तारीख: इजरायल के कमांडोज ने 4500 km दूर जाकर कैसे छुड़ाया अपने लोगों को?