The Lallantop

दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास 'धमाके' का दावा, पुलिस को 'लेटर' भी मिला, लेकिन...

इज़रायल के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं और वो मामले की जांच में स्थानीय अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं.

post-main-image
इज़रायली दूतावास के बाहर मौजूद दिल्ली पुलिस की टीम. (फोटो- ANI)

दिल्ली स्थित इज़रायली दूतावास के पास 26 दिसंबर की शाम को एक ‘ब्लास्ट’ होने का दावा किया गया (Israel embassy blast). सूत्रों के हवाले से आई इस जानकारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. हालांकि दूतावास के प्रवक्ता ने 'ब्लास्ट' होने की ही बात कही. इसे लेकर अपुष्ट सूचनाओं का दौर जारी था कि घटनास्थल के पास पुलिस को एक लेटर मिलने की भी खबर आई. बताया गया कि इस लेटर में एक झंडा मिला है और इजराइल के एक्शन का जिक्र किया गया है. लेटर में बदला लेने की बातें भी लिखी गई हैं.

इजरायली दूतावास के पास 'धमाका'

खबरों के मुताबिक लेटर इज़रायली राजदूत के नाम भेजा गया है. इसमें एक झंडा भी लिपटा हुआ था. सूत्रों के अनुसार लेटर टाइप करके लिखा गया है, और उसमें कथित तौर पर गाली-गलौज का इस्तेमाल किया गया है. जांच एजेंसियां मामले की पड़ताल कर रही हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस को शाम 5 बजकर 53 मिनट पर एक कॉल आया. बताया गया कि इजरायली दूतावास के पीछे ‘ब्लास्ट’ हुआ है. इसके तुरंत बाद स्पेशल सेल और दिल्ली फायर सर्विसेज की टीमें बताई गई जगह पर पहुंचीं. हालांकि, एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि दूतावास के पास से ऐसा कोई सबूत या सुराग नहीं मिला है जिससे लगे कि यहां कोई ब्लास्ट हुआ है या आग लगी है. अधिकारियों के अनुसार एक डॉग स्क्वॉड और बॉम्ब डिस्पोज़ल स्क्वॉड भी मौके पर भेजा गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक इज़रायली दूतावास के प्रवक्ता ने बताया,

“ब्लास्ट की कॉल आई थी. हमें अभी तक ये निश्चित नहीं है कि वास्तव में क्या हुआ है. पुलिस और हमारी सुरक्षा टीम अभी भी जांच कर रही है.”

इस बीच दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर अतुल गर्ग का भी बयान सामने आया है. उन्होंने ANI को बताया कि दूतावास के पास एक ब्लास्ट से जुड़ा कॉल रिसीव हुआ था. लेकिन घटनास्थल पर अब तक कुछ भी बरामद नहीं हुआ है. टीमें घटना की जांच कर रही हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इज़रायल के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं और वो मामले की जांच में स्थानीय अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं.

(ये भी पढ़ें: इजरायली हमले में मारा गया सैन्य कमांडर, ईरान बोला- ‘करारा जवाब मिलेगा’)

2021 में भी हुआ था ब्लास्ट    

इससे पहले साल 2021 में दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के बाहर ब्लास्ट की घटना हुई थी. इसकी जांच नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) से कराई गई थी. इसे कम तीव्रता का IED ब्लास्ट बताया गया था. घटना में कोई घायल नहीं हुआ था. हालांकि, पास खड़ी कुछ गाड़ियों के शीशे चकनाचूर हो गए थे. ये घटना भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के 29वीं वर्षगांठ के दिन हुई थी.

वीडियो: इजरायल-हमास युद्ध के बीच 10 हजार लोगों को भेजेगी हरियाणा सरकार, मिल रही इतनी सैलरी!