The Lallantop

इज़रायल ने हमास के 3 टॉप लीडर्स मारने का दावा किया, गाजा सरकार का प्रमुख भी शामिल

Hamas की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है. Israel का कहना है कि हमास जानबूझकर कुछ नहीं कह रहा क्योंकि इससे उसके ‘गुर्गों का मनोबल गिर जाएगा’.

post-main-image
हमास के टॉप लीडर रवही मुश्ताहा. (फ़ोटो -

गुरुवार, 3 अक्टूबर को इज़रायल रक्षा बलों ने हमास के तीन वरिष्ठ नेताओं की हत्या का दावा किया. इन नामों में गाजा में उनकी सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा का भी नाम है. ऑपरेशन का ब्यौरा देते हुए इज़रायली सेना ने कहा कि वे उत्तरी ग़ाज़ा में एक अंडरग्राउंड फ़ेसिलिटी में छिपे हुए थे, और हवाई हमलों में मारे गए. रावी मुश्तहा के साथ दो और कमांडर्स थे: समेह सिराज और समेह औदेह.

इजरायल के दावे पर हमास की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है. इज़रायल का कहना कि हमास जानबूझकर कुछ नहीं कह रहा क्योंकि उसके ‘गुर्गों का मनोबल गिर जाएगा’.

पिछले साल, 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले और ग़ाज़ा में चल रहे युद्ध के बाद से कई हाई-प्रोफ़ाइल हमास नेता मारे गए हैं. इसी साल अगस्त में इज़रायली सेना ने जानकारी दी थी कि उन्होंने वेस्ट बैंक में हमास के टॉप नेता विसम खज़ेम को मार दिया. उससे पहले, जुलाई की शुरुआत में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह की तेहरान में एक विस्फोट में मौत हो गई थी. ईरान ने इज़रायल पर आरोप लगाया, मगर इज़रायल ने पुष्टि नहीं की.

मंगलवार, 2 अक्टूबर को ईरान ने इज़रायल पर मिसाइलें दागीं, ये कहते हुए कि यह हनीयेह की मौत का बदला था.

यह भी पढ़ें - इज़रायल के कवच आयरन डोम का हमास ने क्या तोड़ निकाला?

वहीं, कथित तौर पर ईरान की तरफ़ से एक लिस्ट निकली है. ‘इज़रायली आतंकवादियों’ की लिस्ट. इसमें प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ-साथ इज़रायल की सेना, नौसेना और वायु सेना के कमांडर भी शामिल हैं. 

अभी तक किसी भी पक्ष ने इस लिस्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, ईरानी सैन्य ख़ुफ़िया विभाग के भीतर की फुसफुसाहट से पता चलता है कि सीनियर इज़रायली नेताओं, या ख़ुद नेतन्याहू को निशाना बनाया जा सकता है.

लेबनान की तरफ़ से भी आज इज़रायल पर 200 से ज़्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे गए हैं. ये हमला इज़रायल के मेतुला इलाक़े में हुआ है, जिसमें कई मोर्टार भी हैं.

यह भी पढ़ें - हमास ने 6 इजरायली बंधकों को मार डाला, नाराज पब्लिक नेतन्याहू के खिलाफ सड़कों पर उतर आई

अन्य अपडेट्स

# राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि उन्हें आशंका नहीं है कि इज़रायल ईरान के ख़िलाफ़ तुरंत जवाबी कार्रवाई करेगा. 

# लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, बेरूत में एक अपार्टमेंट पर इज़रायली हवाई हमले में नौ लोग मारे गए हैं. हिज़बुल्लाह की नागरिक सुरक्षा इकाई का कहना है कि उसके सात सदस्य मारे गए. 

# यह हमला ऐसे समय हुआ, जब इज़रायल अपना लेबनान में ज़मीनी ऑपरेशन चला रहा था. साथ ही ग़ाज़ा में भी हमले चल ही रहे हैं. इज़रायली सेना के मुताबिक़, दक्षिणी लेबनान में संघर्ष में आठ सैनिक मारे गए हैं.

वीडियो: Iron Dome नहीं, Israel के इस सिस्टम ने Iran की मिसाइलों को रोका