The Lallantop

हत्यारे से हिसाब चुकता... नसरल्लाह की मौत पर नेतन्याहू जो बोले, हिजबुल्लाह के जख्म को गहरा कर देगा

Israel के PM Benjamin Netanyahu ने Hassan Nasrallah की मौत को एक ऐतिहासिक मोड़ बताया है. उन्होंने और क्या-क्या कहा है?

post-main-image
नसरल्लाह की मौत के बाद नेतन्याहू का ये पहला सार्वजनिक बयान है. (फ़ोटो - @netanyahu)

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा कि इजरायल ने एक सामूहिक हत्यारे से हिसाब चुका लिया है (Benjamin Netanyahu on Hassan Nasrallah death). नेतन्याहू का कहना है कि अनगिनत इजरायलियों और कई अमेरिकी, फ्रांसीसी नागरिकों की हत्याओं के लिए ज़िम्मेदार से हिसाब चुकता हो गया. उन्होंने हसन नसरल्लाह की हत्या को एक ऐतिहासिक मोड़ बताया है.

27 सितंबर की रात से लेबनान की राजधानी बेरूत में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ग्रुप पर इजरायल के हमले शुरू हुए, जो अभी भी जारी हैं. हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर हवाई हमले में नसरल्लाह की मौत के बाद नेतन्याहू का ये पहला सार्वजनिक बयान है. इस बयान में नेतन्याहू ने कहा,

इजरायल के नागरिकों, ये महत्वपूर्ण दिन है. हम उस स्थिति में हैं, जिसे ऐतिहासिक मोड़ के रूप में देखा जाएगा. एक साल पहले - 7 अक्टूबर को - हमारे दुश्मनों ने हम पर हमला किया और सोचा कि इजरायल का सफाया होने वाला है. एक साल बाद एक के बाद एक मिल रहे झटकों से उन्हें समझ में आ गया कि उनकी उम्मीदें कैसे ख़त्म हो गई हैं. इजरायल के पास बढ़त है, हम जीत रहे हैं.

द टाइम्स ऑफ़ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक़, नेतन्याहू ने आगे कहा कि इजरायल के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए नसरल्लाह की मौत एक ज़रूरी शर्त थी. उन्होंने कहा,

नसरल्लाह की हत्या हमारे द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में एक ज़रूरी क़दम था. ताकि लोगों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाया जा सके और आने वाले सालों में क्षेत्र में शक्ति संतुलन (Balance of power) को बदला जा सके. नसरल्लाह ईरान की बुराई की धुरी का केंद्रीय इंजन था.

ये भी पढ़ें - नसरल्लाह की मौत के बाद ये भाई संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान?

बता दें कि बेंजामिन नेतन्याहू हाल ही में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की अपनी यात्रा से लौटे हैं. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफ़िस के हवाले से बताया कि वो अपनी यात्रा बीच में ही छोड़कर लौट गए. बीबीसी की एक ख़बर के मुताबिक़, इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने हसन नसरल्लाह को निशाना बनाकर हमला करने का निर्देश दिया था, क्योंकि हालिया दिनों में इजरायली रक्षा बलों (IDF) के हिजबुल्लाह पर किए जा रहे हमले पर्याप्त नहीं थे.

बताते चलें कि 27 सितंबर की रात को इजरायली हवाई हमलों ने बेरूत के दक्षिणी इलाकों को निशाना बनाया. दहियाह में कई इमारतों को निशाना बनाया गया, जो हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है. इसके बाद इजरायल की सेना ने 28 सितंबर को कहा कि उसने हसन नसरल्लाह को ख़त्म कर दिया है. सेना के मुताबिक़, वहां 64 साल के नसरल्लाह एक बंकर में छिपे हुए थे. 28 सितंबर को रात होते-होते हिजबुल्लाह ने भी नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि कर दी.

वीडियो: दुनियादारी: हिजबुल्लाह को एक और बड़ा झटका, पेजर के बाद वॉकी-टॉकी किसने उड़ाया?