The Lallantop

इजरायल ने हिजबुल्लाह लीडर्स को बनाया टारगेट, दो की मौत, बेरुत में दिखा धुंए का गुब्बार

Israel Hezbollah Conflict: इजरायली डिफेंस फोर्स लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रही है. IDF ने बेरुत में Airstrike की, जिसमें कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई.

post-main-image
इजरायल ने बेरुत में हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना (फोटो: AP)

इजरायल  (Israel attack) की तरफ से फिलिस्तीन (Palestine) और लेबनान (Lebanon) में ताबड़तोड़ बमबारी जारी है. इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) लगातार हिजबुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों को निशाना बना रही है. इजरायल की तरफ से 10 अक्टूबर की रात मध्य बेरुत में एयर स्ट्राइक की गई. जिसमें कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई. वहीं, इन हमलों में 117 लोगों के घायल होने की भी खबर है.

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक  इजराइल की तरफ से बेरूत के अलग-अलग इलाकों में दो आवासीय इमारतों को निशाना बनाया. इस वजह से एक बहुमंजिला इमारत ढह गई. रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने सीनियर हिजबुल्लाह लीडर को निशाने बनाने के इरादे से ये हमला किया था. हालांकि इजरायल की तरफ से इन हमलों को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है.  ये अटैक ऐसे समय में हुए हैं जब इजरायल ने लेबनान में ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह के खिलाफ अपने हमलों का दायरा बढ़ा दिया है. इजरायल ने इन इलाकों में जमीनी हमला भी शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: हिजबुल्लाह ने बताया इजरायल पर अचानक इतना बड़ा हमला क्यों किया, जंग में आगे क्या होने वाला है?

गाजा में स्कूल पर हमला

वहीं गाजा में स्कूल पर हुए एक अन्य इजरायली हमले में 28 लोगों की मौत हो गई. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में 54 लोगों के घायल होने की खबर है.  मारे गए लोगों में दो बच्चे और पांच महिलाएं शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कूल में विस्थापित लोग रह रहे थे. वहीं मौजूद लोगों के मुताबिक स्कूल के दो कमरों को निशाना बनाया गया, जहां खाद्य सामग्री को स्टोर किया गया था और इसे वहां रहने वाले लोगों के बीच वितरित किया जा रहा था. इजरायली सेना के मुताबिक ये हमला स्कूल में “कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर” के अंदर सक्रिय हमास लड़ाकों को निशाना बनाकर किया गया. IDF के मुताबिक वहां रहने वाले नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए उनकी तरफ से कई कदम उठाए गए हैं.

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक पिछली साल से शुरू हुई इस लड़ाई के बाद से तकरीबन 19 लाख फिलिस्तीनी लोग विस्थापित हुए हैं. जिन्हें आश्रय देने के लिए कई स्कूलों को शेल्टर होम में बदल दिया गया है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक इजरायली हमलों में 6 अक्टूबर से अब तक कम से कम 130 लोग मारे जा चुके हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक युद्ध की शुरुआत से अब तक लेबनान में 2,169 लोगों की जान चल गई और 10,212 लोग घायल हुए हैं. 

वीडियो: ईरान ने इजरायल में किया बड़ा हमला, सबसे अमीर शहर में क्या-क्या हुआ तबाह?