The Lallantop

इजरायल ने हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर को बनाया निशाना! नसरल्लाह के बाद बना था उत्तराधिकारी

इजरायल की तरफ से Hassan Nasrallah के उत्तराधिकारी Hashem Safieddine को निशाना बनाया गया है. IDF ने हिज्बुल्लाह की मिसाइल प्रोडक्शन यूनिट के चीफ एक्सपर्ट महमूद यूसुफ अनीसी के मारे जाने का भी दावा किया है.

post-main-image
इजरायल की तरफ से लगातार अटैक जारी (फोटो: AP)

इजरायल की तरफ से हमास (Israel attack on Hamas) के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले जारी है. लेबनान में इजरायल की तरफ से हिजबुल्लाह (Hezbollah) के टॉप कमांडर को निशाना बनाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल की तरफ से हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) के उत्तराधिकारी हाशेम सफ़ीद्दीन (Hashem Safieddine) को निशाना बनाया गया है. हालांकि इस हमले में सफ़ीद्दीन को कोई नुकसान पहुंचा है या नहीं, इसकी फिलहाल पुष्टि नहीं हुई है.

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक 3 अक्टूबर की रात यह हमला तब हुआ है, जब सफ़ीद्दीन लेबनान की राजधानी बेरुत में हिजबुल्लाह के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहा था. ये मीटिंग एक बंकर में हो रही थी. तभी वहां इजरायली डिफेंस फोर्स की तरफ से हवाई हमले किए गए. हालांकि इसे लेकर ना तो इजरायल डिफेंस फोर्स और ना ही हिजबुल्लाह की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी किया गया है.

कौन है Hashem Safieddine?

1964 में दक्षिणी लेबनान के दीर कानून अल-नाहर में जन्मे हाशेम को 1990 के दशक से ही नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता रहा है. तब हाशिम ईरान में पढ़ाई करता था और उसे बेरूत वापस बुलाया गया था. नसरल्लाह के नेतृत्व संभालने के दो साल बाद ही हाशिम ने हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का नेतृत्व करना शुरू कर दिया. कहा जाता है कि नसरल्लाह ने हाशिम के लिए हिजबुल्लाह की अलग-अलग काउंसिलों में जगह बनाई थी. 

ये भी पढ़ें: नसरल्लाह की मौत के बाद ये भाई संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान, ऐसे बना सबसे बड़ा दावेदार

हाशिम, नसरल्लाह का चचेरा भाई है. वो हिजबुल्लाह का सीनियर मेंबर है. ग्रुप के राजनीतिक मामलों को देखता है और एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख है. हाशिम, संगठन के मिलिट्री ऑपरेशन की प्लानिंग करने वाले जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाशिम खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है और वो शिया समुदाय का धर्मगुरू भी है. अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में हाशिम को आतंकवादी घोषित कर दिया था. हाशिम ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब सुलेमानी का ससुर है, इसलिए उसका ईरानी शासन से भी संबंध है. 2020 में हाशिम के बेटे रिदा ने कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब से शादी की. हालांकि कासिम सुलेमानी उसी साल बगदाद में हुए एक अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे.

IDF का बड़ा दावा

वहीं, इजरायली हमलों में हिज्बुल्लाह की मिसाइल प्रोडक्शन यूनिट के चीफ एक्सपर्ट महमूद यूसुफ अनीसी के भी मारे जाने की भी खबर है. इजरायली डिफेंस फोर्स की तरफ से युसुफ अनीसी की मौत का दावा किया है. इजरायली सेना की तरफ से खुफिया जानकारी के आधार पर बेरूत में यह ऑपरेशन चलाया था. आईडीएफ के मुताबिक महमूद यूसुफ अनीसी करीब 15 साल पहले हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था और लेबनान में हिजबुल्लाह के टॉप लीडर्स में से एक था. 

IDF की तरफ से किए गए X पोस्ट में कहा गया,

“महमूद यूसुफ अनीसी 15 वर्षों से अधिक समय से हिज्बुल्लाह के साथ था. उसने रणनीतिक हथियारों के विकास पर सक्रिय रूप से काम किया. वह टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हिज्बुल्लाह के प्रमुख विशेषज्ञों में से एक बन गया और अपने अनुभव का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए हथियार निर्माण में करने लगा.”

IDF के हमले में हमास के तीन टॉप लीडर्स की मौत

वहीं, 3 अक्टूबर को इज़रायल डिफेंस फोर्स ने दावा किया कि उसके हमले में  हमास के तीन वरिष्ठ नेताओं की मौत हुई है. इसमें गाजा में हमास सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा का भी नाम शामिल है. रावी मुश्तहा के साथ समेह सिराज और समेह औदेह की भी इन हमलों में मौत हुई है. हमास की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है. 

न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने कहा कि उनकी तरफ से 3 अक्टूबर को लेबनान में लगभग 200 जगहों पर हमला किया गया. इसमें इजरायल की सीमा के पास स्थित एक बड़े शहर बिंट जेबिल में स्थानीय सरकारी कार्यालय भी शामिल हैं. इजरायली सेना के मुताबिक इन हमलों में 15 लोगों की मौत हुई है. इजरायल के मुताबिक ये सभी हिज़्बुल्लाह के लड़ाके थे.

बताते चलें कि 4 अक्टूबर को हिज्बुल्लाह के मारे गए चीफ नसरल्लाह को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. ऐसे में पूरी दुनिया की निगाहें नसरल्लाह के जनाजे पर टिकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नसरल्लाह के सम्मान में सांकेतिक जनाजा निकलेगा. हालांकि इजरायली हमले के डर की वजह से नसरल्लाह की अंतिम यात्रा सांकेतिक रहेगी.

वीडियो: ईरान के हमले के बाद इजरायल ने शुरू किए हमले, कहा-"भारी कीमत चुकानी होगी..."