The Lallantop

इजरायल ने हमास इंटेलिजेंस के डिप्टी हेड को उड़ाया, रॉकेट हमलों का ब्लूप्रिंट तैयार किया था!

Israel की एयरफोर्स ने ये दावा किया है. इसके अलावा Hamas के तीन अन्य सीनियर ऑपरेटिव्स के मारे जाने की भी जानकारी दी गई है.

post-main-image
दाराज तुफाह बटालियन में मारे गए तीन सीनियर हमास ऑपरेटिव्स (फोटो- IDF/ट्विटर)

इजरायल की सेना (Israel Army) लगभग हर दिन सोशल मीडिया पर अपने ऑपरेशन की जानकारी अपडेट कर देती है. कब कहां कितनों को मारा. ताजा पोस्ट में IDF ने दावा किया है कि उसने हमास के खुफिया निदेशालय के उप प्रमुख शादी बरुद को गाजा पट्टी में मार गिराया है. बताया कि वो 7 अक्टूबर के नरसंहार और इजरायलियों पर किए अनगिनत हमलों की प्लानिंग में शामिल था. आरोप है कि इसने ही हमलों का ब्लूप्रिंट तैयार किया था. हमास के तीन अन्य सीनियर ऑपरेटिव्स के मारे जाने की भी जानकारी है.

27 अक्टूबर को ताजा पोस्ट में इजरायली सेना ने ये जानकारी दी. उसने लिखा,

खुफिया जानकारी के आधार पर IDF लड़ाकू विमानों ने दाराज तुफाह बटालियन में हमास के 3 वरिष्ठ कार्यकर्ताओं पर हमला किया. उन्होंने 7 अक्टूबर को इजराइल के खिलाफ आक्रमण और जानलेवा हमले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसे हमास की सबसे महत्वपूर्ण ब्रिगेड माना जाता है.

मारे जाने वाले तीन ऑपरेटिव्स में हमास के दार्ज तफा बटालियन के कमांडर रफत अब्बास, डिप्टी इब्राहिम जेदेवा और युद्ध और प्रशासनिक सहायता के कमांडर तारेक मारूफ शामिल हैं.

इससे पहले 26 अक्टूबर को एक पोस्ट में इजरायली सेना ने लिखा,

IDF के हवाई हमले में हमास के खुफिया निदेशालय के उप प्रमुख शादी बरूद को मार गिराया गया. उसने 7 अक्टूबर के नरसंहार और इजरायलियों के खिलाफ किए गए अनगिनत घातक हमलों की योजना में हिस्सा लिया था. हम बर्बर हमलों के लिए जिम्मेदार हमास नेताओं और गुर्गों पर हमला करना और उन्हें खत्म करना जारी रखेंगे. 

एक अन्य पोस्ट में IDF ने हमास के उत्तरी खान यूनिस रॉकेट्स ऐरे के कमांडर हसन अल-अब्दुल्ला को मार गिराने का भी दावा किया. साथ में हमले से जुड़ा वीडियो भी शेयर किया.

ये भी पढ़ें- 'पहले कहा फिर बोल रहे... ', इजरायल ने हमास पर अब भारत से क्या मांग लिया?

बता दें कि गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इजरायल की तरफ से हुई बमबारी में अब तक करीब 7 हजार लोग मारे गए हैं. जिसमें 3 हजार बच्चे शामिल हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस आंकड़े पर संदेह जताते हुए कहा था कि उन्हें फिलिस्तीनियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही संख्या पर कोई भरोसा नहीं है. इसके बाद फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी मृतकों के नाम और पहचान जारी की है. वहीं इजरायल में मरने वालों की संख्या 1400 बताई जा रही है.