The Lallantop

इज़रायल ने हमास का बड़ा कमांडर मार दिया, वीडियो भी सामने आया, कौन थे अयमान नोफल?

हमास ने अपने कमांडर की मौत की बात मानी. इज़रायली सेना ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के दो सदस्यों को भी मार गिराया है.

post-main-image
इज़रायली सेना की तरफ से भी नोफल की मौत की पुष्टि की है, साथ ही एयर स्ट्राइक का वीडियो भी जारी किया है. (फोटो- इंडिया टुडे)

आतंकी संगठन हमास ने इस बात की पुष्टि की है कि इज़रायली सेना की एयर स्ट्राइक में उसके सीनियर कमांडर अयमान नोफल (Israel airstrike kills Ayman Nofal) की मौत हो गई है. नोफल हमास की जनरल मिलिट्री काउंसिल की सदस्य थे. इज़रायली सेना की तरफ से भी कहा गया है कि नोफल मारा गया है. साथ ही एयर स्ट्राइक का वीडियो भी जारी किया है.

अयमान नोफल हमास की सेंट्रल ब्रिगेड के कमांडर थे. उनकी तैनाती गाजा पट्टी में तैनात थे. IDF ने सोशल मीडिया वेबसाइट X पर पोस्ट करते हुए लिखा,

“नोफल ने इज़रायली नागरिकों के खिलाफ कई हमलों के कर्ता-धर्ता था. साथ ही वो आतंकी संगठन के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक था. वो गिलाद शालिट के अपहरण की योजना में भी शामिल था. हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हमास को खत्म नहीं कर देते.”

सीनियर कमांडर अयमान नोफल के अलावा इज़रायली सेना ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के दो सदस्यों को भी मार गिराया है. इसकी पुष्टि हिजबुल्लाह द्वारा भी की गई है. संगठन ने इन दोनों के नाम अब्बास फैसी और मोहम्मद अहमद काजिम बताए हैं.

महिला को छुड़ाने के लिए खुफिया ऑपरेशन

इससे पहले 16 अक्टूबर को हमास ने एक इज़रायली महिला का वीडियो जारी किया. अरबी टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो के कैप्शन में हमास ने लिखा, ‘अल कसम ब्रिगेड' के मुजाहिद्दीन गाजा में एक महिला कैदी के स्वास्थ्य की देखभाल कर रहे हैं. बताया गया कि महिला को संघर्ष के पहले दिन पकड़ा गया था. महिला का नाम मिया बताया जा रहा है.

वीडियो को लेकर इज़रायली सेना ने कहा है कि मिया का हमास ने अपहरण किया है और सेना उनके परिवार के संपर्क में है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने X (पहले ट्विटर) पर जानकारी दी,

"पिछले हफ्ते हमास ने मिया का अपहरण कर लिया था. IDF अधिकारियों ने तभी मिया के परिवार को सूचित कर दिया था और उनके साथ लगातार संपर्क में हैं. हमास जारी किए वीडियो में खुद को इंसान की तरह दिखाने की कोशिश करता है. हालांकि, वे एक भयानक आतंकवादी संगठन हैं जो बच्चों, पुरुषों, महिलाओं और बुजुर्गों की हत्या और अपहरण के लिए जिम्मेदार हैं. इस समय, हम मिया सहित सभी बंधकों की वापसी के लिए सभी खुफिया और ऑपरेशनल उपाय कर रहे हैं."

रिपोर्ट के मुताबिक मिया की मां 17 अक्टूबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईं. उन्होंने बताया कि वीडियो जारी होना उन्हें गाजा में सभी बंधकों के लिए ‘एक आशावादी संकेत’ लगता है. उन्होंने कहा कि वो दुनिया के नेताओं से इतना चाहती हैं कि उनकी बच्ची को घर लाया जाए. उन्होंने गुहार लगाई कि उन सभी लोगों को घर वापस लाए जाए, जो गाजा में बंदी हैं.

(ये भी पढ़ें: हमास जारी करने लगा बंधकों के वीडियो, इज़रायल बोला खुफिया ऑपरेशन चलाकर छुड़ाएंगे)

वीडियो: इज़राइली होस्टेज की मरहम पट्टी करने वाले हमास के वीडियो के पीछे का सच ये है