The Lallantop

मेनका गांधी को ISKCON ने झूठा बताया, ताकत बता BJP से ये डिमांड कर डाली!

Maneka Gandhi ने कहा था कि ISKCON ने जितनी गायें कसाइयों को बेची हैं, उतनी शायद ही किसी और ने बेची हों. इस पर अब इस्कॉन ने मेनका गांधी से सबूत मांगे हैं.

post-main-image
इस्कॉन की ओर से कहा गया है कि मेनका गांधी ने वीडियो में बिना सबूत के गलत जानकारी दी है. (फोटो: PTI और आजतक)

इस्कॉन की गौशालाओं पर BJP नेता और सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) के वायरल क्लिप पर इस्कॉन का जवाब आया है. इस्कॉन (ISKCON) की ओर से मेनका गांधी के आरोपों को ‘गलत’ बताते हुए खारिज किया गया है. मेनका गांधी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो इस्कॉन की एक गौशाला गई थीं, जहां एक भी दूध नहीं देने वाली गाय या बछड़ा नहीं था. मेनका ने कहा था कि इस्कॉन ने जितनी गायें कसाइयों को बेची हैं, उतनी शायद ही किसी और ने बेची हों. मेनका गांधी का ये वीडियो क्लिप हाल ही में सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया गया. लोगों ने कहा कि अगर वाकई ऐसा है, तो इसकी जांच होनी चाहिए. अब इस्कॉन की ओर से कहा गया है कि मेनका गांधी ने जो आरोप लगाए हैं, वो उसका सबूत दें.

यहां पढ़ें- "कसाइयों को सबसे ज्यादा गायें ISKCON से जाती हैं"- मेनका गांधी ने ऐसा क्यों कहा?

इस्कॉन ने कहा- ‘मेनका ने गलत जानकारी दी’

मेनका गांधी के वीडियो पर इस्कॉन की ओर से बयान जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि मेनका गांधी ने वीडियो में बिना सबूत के गलत जानकारी दी है. इस्कॉन की ओर से कहा गया,

“इस्कॉन दुनिया के उन हिस्सों में भी गाय की रक्षा कर रहा है, जहां गोमांस काफी खाया जाता है. भारत में इस्कॉन 60 से अधिक गौशालाएं चलाता है, जहां सैकड़ों पवित्र गायों और बैलों की रक्षा की जाती है. इस्कॉन की गौशालाओं में जिन गायों की सेवा की जा रही है, उनमें से कई गाय ऐसी हैं, जिन्हें छोड़ दिया गया था, जो घायल थीं.”

इस्कॉन की ओर से कहा गया कि मेनका गांधी जानी-मानी पशु अधिकार एक्टिविस्ट हैं और इस्कॉन की शुभचिंतक हैं, इसलिए वो उनके बयान से हैरान हैं.

वहीं इस्कॉन के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (PRO) राधारमण दास ने वीडियो जारी कर कहा कि मेनका गांधी झूठ बोल रही हैं. आजतक के अनुपम मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक राधारमण दास ने कहा,

"मेनका गांधी का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो इस्कॉन के प्रति सरासर झूठ बोल रही हैं. हम उनके इस वीडियो का खंडन करते हैं. आजकल ये फैशन हो गया है कि जिसको देखो सनातन धर्म से जुड़े लोगों और संस्था के ऊपर आक्रमण कर देता है. ये बहुत दुःखद है. इस्कॉन पूरे विश्व में गौ सेवा के लिए प्रसिद्ध है. इस्कॉन के भक्त बहुत जी जान लगाकर गौ सेवा करते हैं. मैं निवेदन करता हूं, हमारे मीडिया भाइयों से और सबसे कि आप पास के इस्कॉन गौशाला में जाएं. खुद देखें कि किस तरह इस्कॉन गौ माता की सेवा और बैलों की सेवा करता है."

इस्कॉन की मांग- 'BJP मेनका गांधी पर एक्शन ले'

राधारमण दास ने मांग की है कि मेनका गांधी जो कह रही हैं, उसका सबूत दें. इस्कॉन के PRO ने कहा,

"मेनका गांधी कह रही हैं कि वह अनंतपुर में स्थित इस्कॉन गौशाला में गई थीं, लेकिन हमारी अनंतपुर गौशाला के जो भक्त हैं वो बता रहे हैं कि वो कब आईं, उनको पता नहीं. मेनका गांधी प्रमाण दें कि वो कब गई थीं और वो जो कह रही हैं, क्या उन्होंने उसका वीडियो बनाया है तो उसको भी शेयर करें."

राधारमण दास ने कहा कि मेनका गांधी ने पवित्र हरिनाम संकीर्तन करते भक्तों का भी मजाक बनाया है. उन्होंने कहा,

“हिंदुओं की आस्था का इस तरह मजाक उड़ाना ठीक नहीं. हम आशा करते हैं कि उनकी पार्टी उन पर एक्शन लेगी. भारत में जो इस्कॉन के भक्त हैं वो बहुत ही आहत हैं.”

Maneka Gandhi ने क्या कहा था?

मेनका गांधी का जो वीडियो क्लिप वायरल हुआ है, उसमें वो कह रही हैं,

“मैं आपको बता देती हूं...सबसे बड़े...जो यहां देश के धोखेबाज हैं, वो हैं इस्कॉन. वो गौशाला बनाते हैं और गौशाला चलाने के लिए सरकार से उन्हें दुनिया भर का फायदा मिलता है. बड़ी-बड़ी जमीन मिलती है. मैं अभी उनकी अनंतपुर गौशाला गई थी. वहां एक भी सूखी गाय (दूध ना देने वाली) नहीं थी, पूरी की पूरी डेयरी थी. मगर एक भी बछड़ा नहीं. इसका मतलब सब बेच दी गईं. इस्कॉन सभी सूखी गाय कसाइयों को बेच रहा है. जितना ये गाय बेचते हैं और कोई नहीं करता. सड़क पर जाकर जो हरे राम, हरे कृष्ण करते हैं और कहते हैं दूध...दूध...दूध पर उनका पूरा जीवन है. जितनी गाय उन्होंने कसाइयों को बेची हैं, शायद ही किसी और ने बेची हों.”

मेनका गांधी का ये बयान लगभग एक महीने पहले दिए उनके का है. 18 अगस्त 2023 का. ये इंटरव्यू डॉ. हर्षा आत्मकुरी ने लिया था, जिन्होंने 'मां का दूध' नाम की एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है. ये डॉक्यूमेंट्री डेयरी फार्मिंग की क्रूरताओं पर आधारित है. इसी इंटरव्यू में मेनका गांधी ने डेयरी फार्मिंग पर तमाम सवालों के जवाब दिए थे. उन्होंने कहा था कि डेयरी फार्मिंग अपने आप क्रूर व्यापार है. इसे बंद करना चाहिए. इसके बदले कुछ और करना चाहिए.

वीडियो: BJP सांसद मेनका गांधी का 'गधे के दूध वाले साबुन के फायदे' बताते वीडियो वायरल