The Lallantop

आयरन डोम तो खूब सुना, ये 'एरो एंड डेविड स्लिंग' क्या है जिसके सामने बेदम हो गईं ईरानी मिसाइलें?

David's Sling and Arrow: अप्रैल, 2024 में भी जब Iran ने Israel पर 300 से ज़्यादा ड्रोन, बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों से हमला किया था. उस वक़्त भी Iron Dome के साथ इन दोनों सिस्टम्स का भी इस्तेमाल किया गया था.

post-main-image
क्या हैं Israel के 'डेविड स्लिंग' और 'एरो 2 और 3'? (फ़ोटो - AP)

ईरान ने हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला लेने के लिए इज़रायल पर मिसाइलों (Iran Missile Attack Israel) की बौछार की. ईरान ने इज़रायल की तरफ़ 180 मिसाइलें दागीं. इज़रायली अधिकारियों ने बताया कि इन ईरानी हमलों को रोक लिया गया. इसके लिए इज़रायल ने मिसाइल डिफ़ेंस सिस्टम को सक्रिय किया. ये ख़बर तो आप तक पहुंच ही चुकी होगी. 

दरअसल, इज़राइल एयर डिफ़ेंस सिस्टम वैसे तो आमतौर पर मिसाइल हमलों को रोकने के लिए 'आयरन डोम' का इस्तेमाल करता है. इससे, हिज़बुल्लाह और हमास द्वारा दागे जाने वाले बिना दिशा और कम दूरी के रॉकेटों को रोका जाता है. लेकिन, इस बार ईरान की बैलिस्टिक मिसाइलें बहुत ज़्यादा ऊंचाई से दागी गई थीं. इनसे निपटने के लिए इज़राइल को 'डेविड स्लिंग' और 'एरो 2 और 3' (David's Sling and Arrow anti-missile systems) जैसे अलग-अलग इंटरसेप्ट सिस्टम का इस्तेमाल करना पड़ा.

'आयरन डोम' के साथ इन दोनों सिस्टम (डेविड स्लिंग और एरो 2 और 3) का इस्तेमाल इज़रायल ने अप्रैल में ईरान के 300 से ज़्यादा ड्रोन, बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों को रोकने के लिए भी किया गया था. ये एक मल्टीलेयर्ड एयर डिफ़ेंस सिस्टम है, जिसे इज़रायल 1991 के खाड़ी युद्ध में इराक़ी हमलों के बाद से डेवलप कर रहा है. इसमें 'डेविड स्लिंग' और 'एरो 2 और 3' भी बड़े हथियार हैं. क्या हैं ये, कैसे काम करते हैं, इसके बारे में समझेंगे.

Arrow 2 and 3

लंबी दूरी के 'एरो 2' और 'एरो 3' इंटरसेप्टर को इज़रायल ने ईरानी मिसाइल ख़तरे को ध्यान में रखते हुए डेवलप किया है. इन सिस्टम्स को एटमॉस्फ़ेयर के अंदर और बाहर दोनों ही तरह के खतरों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है. ये ऐसी ऊंचाई पर काम करते हैं, जो किसी भी गैर-पारंपरिक हथियारों को सुरक्षित रूप से रोक सकते हैं. इज़राइल की सरकारी एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (ISRAI.UL) इस प्रोजेक्ट की मुख्य ठेकेदार है. जबकि बोइंग कंपनी (BA.N) भी इसके प्रोडक्शन में शामिल है.

इससे पहले, 31 अक्टूबर, 2023 को इजरायल की सेना का एक बयान आया था. इसमें कहा गया कि उसने 7 अक्टूबर को हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार Arrow एरियल डिफ़ेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था, जब लाल सागर के क्षेत्र से अपने क्षेत्र की ओर दागी गई सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को रोकने के लिए. सितम्बर, 2023 में जर्मनी ने लगभग 4 बिलियन यूरो (4.2 बिलियन डॉलर) में Arrow-3 सिस्टम ख़रीदने के लिए इज़रायल के साथ लेटर ऑफ़ कमिटमेंट पर साइन किया था.

एरो 2 को मिसाइल के पास विस्फोट करके सामने आने वाली मिसाइल को मार गिराने के लिए डिज़ाइन किया गया है. लेकिन एरो 3 एक ‘हिट-टू-किल’ मिसाइल है. इससे पहले, एरो 2 सिस्टम का इस्तेमाल हाल ही में यमन में हूतियों द्वारा इज़रायल पर दागी गई लंबी दूरी की मिसाइलों को मार गिराने के लिए किया गया था.

ये भी पढ़ें - हमसे मत उलझना... मिसाइल हमले के बाद ईरान के राष्ट्रपति का नेतन्याहू को मेसेज

David's Sling

मध्यम दूरी की 'डेविड स्लिंग' सिस्टम को 100 किमी से 200 किमी (62 से 124 मील) दूर से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे भी इज़राइल की सरकारी स्वामित्व वाली राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम (RADS) और यूएस आरटीएक्स कॉर्प (US RTX Corp), ने जॉइंट रूप से बनाया और डेवलप किया है. 'डेविड स्लिंग' को एयरक्राफ़्ट, ड्रोन और क्रूज मिसाइलों को रोकने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है.

ये अपनी तरफ़ आ रहीं बैलिस्टिक मिसाइलों को अपने प्रभाव बल से ही नष्ट कर देती है. इसीलिए, इसे ‘हिट-टू-किल’ के रूप में जाना जाता है. David's Sling को 2017 में बनाया गया था. हालांकि, दुनिया ने मई, 2023 तक किसी मिसाइल को इसका रोका जाना नहीं देखा था. इज़रायली सैन्य सूत्रों के मुताबिक़, डेविड स्लिंग ने 10 मई, 2023 को ग़ाज़ा पट्टी से आए एक रॉकेट को सफलतापूर्वक मार गिराया था.

ये भी पढ़ें - "भारी कीमत चुकानी होगी..."- ईरान के हमले के बाद बोला इजरायल

Iron Dome

एक मोबाइल गेम होता है, जिसमें ऊपर से नीचे गिर रही चीज़ों को गिरने से पहले मारकर खत्म करना होता है. आयरन डोम भी कुछ-कछ ऐसा ही है. ये हमास के रॉकेट्स को बीच हवा में रोककर उन्हें खा जाता है. एक क़िस्म का लौह कवच. जिसपर इज़रायली आसमान की सुरक्षा का जिम्मा है. इसे इज़राइल के राफेल डिफेंस सिस्टम और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज़ ने मिलकर बनाया है. इसमें अमेरिका ने भी तकनीकी और आर्थिक मदद की थी.

आयरन डोम को साल 2011 से सर्विस में लाया गया है. इसे ख़ास तौर पर गाजा से दागे जाने वाले रॉकेट्स और आर्टिलरी फायर को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है. ये बिना दिशा वाले कम दूरी के रॉकेटों को रोकने की क्षमता रखता है.

अप्रैल, 2024 में जब ईरान ने इज़रायल पर हमले किए, उस दौरान आयरन डोम के साथ इन दोनों सिस्टम्स का भी इस्तेमाल किया गया था. तब सेना ने बताया था ईरान द्वारा लॉन्च किए गए 300 से ज़्यादा ड्रोन, बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों में से 99% को नष्ट कर दिया गया था.

(न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के इनपुट्स और ABC न्यूज़ के इनपुट्स के साथ)

वीडियो: इज़रायल का आयरन डोम हवा में ही उड़ा रहा हमास के रॉकेट, ग्राउंड रिपोर्ट में क्या-क्या दिखा?