The Lallantop

Iran Israel Conflict: ईरान ने समय से पहले हटाया फ्लाइट्स पर लगा बैन, अब जवाबी हमला नहीं करेगा इजरायल?

Middle East Crisis: Iran ने 6 सितंबर को अपने यहां से उड़ान भरने वाले सभी तरह की फ्लाइट्स पर बैन का एलान किया था. लेकिन सुरक्षा हालातों का जायजा लेने के बाद इन फ्लाइट्स को बैन की समय सीमा खत्म होने से पहले ही शुरु कर दिया गया.

post-main-image
Iran ने फ्लाइट्स पर लगे बैन को हटा लिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

ईरान (Iran flight ban) ने सुरक्षा हालातों का जायजा लेने के बाद सभी तरह के फ्लाइट्स से बैन हटा लिया गया है. इससे पहले ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन ने फ्लाइट्स पर रोक लगाई थी. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि ईरान को इजरायल (Israel attack) की ओर से जवाबी हमले की आशंका थी. सिविल एविएशन ईरान के प्रवक्ता के बताया था कि ईरान के सभी हवाई अड्डों से फ्लाइट्स 6 सितंबर की रात 9 बजे से 7 सितंबर की सुबह 6 बजे तक रद्द रहेंगी.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, फ्लाइट्स पर बैन की समय सीमा समाप्त होने से छह घंटे पहले ही फ्लाइट्स को दोबारा से चालू कर दिया गया है. ईरान की स्टेट मीडिया ने बताया, सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन द्वारा अनुकूल और सुरक्षित फ्लाइट की स्थिति सुनिश्चित करने के बाद, सभी घोषित प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. और एयरलाइन्स को फ्लाइट्स संचालन करने की अनुमति दी गई है.

ईरान ने फ्लाइट बैन की अवधि बढ़ाने का निर्णय एहतियात के तौर पर लिया था. क्योंकि 7 अक्तूबर को इजरायल में हमास के हमले की पहली वर्षगांठ थी. पिछले साल 7 अक्तूबर को हमास ने दक्षिणी इजरायल में सशस्त्र घुसपैठ की थी. इस हमले में गाजा पट्टी के पास एक म्यूजिक इवेंट में भाग लेने वाले नागरिकों समेत 1200 लोग मारे गए थे. और लगभग 250 लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था.

ईरान ने 1 अक्तूबर को फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया था. जब उसने इजरायल पर 150 से ज्यादा मिसाइलें दागी थीं. ईरान ने इसे हिजबुल्लाह कमांडर नसरल्लाह सहित अपने प्रॉक्सी गुटों के कमांडरों की हत्या का प्रतिशोध बताया था. इजरायल ने इन हमलों का जवाब देने की कसम खाते हुए कहा था कि ईरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. इजरायल के रक्षा मंत्री ने 6 अक्टूबर को भी दोहराया कि उनके पास ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के सभी विकल्प खुले हुए हैं.

ये भी पढ़ें - इजरायल ने जिस बम से नसरल्लाह को मारा, उससे जमीन छोड़िए उसके नीचे भी बचना मुश्किल है

हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर पर अटैक

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को भी निशाना बनाया है. हालांकि, इस हमले में सफीद्दीन को कोई नुकसान पहुंचा या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हुई है. ये हमला 3 अक्टूबर को हुआ था. जब सफीद्दी लेबनान की राजधानी बेरुत में हिजबुल्लाह अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहा था. ये मीटिंग एक बंकर में हो रही थी. तभी इजरायली डिंफेंस फोर्सेज की तरफ से हवाई हमले किए गए.

वीडियो: इजरायल ने हाशेम सफ़ीद्दीन को बनाया निशाना, नसरल्लाह के बाद बना था उत्तराधिकारी