The Lallantop

पहले तेल अवीव में मास शूटिंग, फिर ईरान ने दागे मिसाइल, इजरायल में जबरदस्त अफरा-तफरी

बीते दो हफ़्तों से इज़रायल ने अपना ध्यान ग़ाज़ा पट्टी से हटाकर लेबनान की ओर कर लिया है. पिछले हफ़्ते हिज़्बुल्लाह के सरगना हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद एयरस्ट्राइक बढ़ा दी.

post-main-image
ईरान ने इज़रायल पर हमला कर दिया है. (फ़ोटो - एजेंसी)

ईरान ने इज़रायल की ओर 100 से ज़्यादा मिसाइलें दागी हैं. कुछ घंटे पहले ही अमेरिका ने संकेत दिया था कि ईरान, इज़रायल की राजधानी तेल अवीव के ख़िलाफ़ बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला करने की तैयारी कर रहा है. भारतीय समय के अनुसार मंगलवार, 1 अक्टूबर को 10:30 बजे ईरान ने ये मिसाइल हमला किया. 

इससे कुछ देर पहले ही तेल अवीव में दो लोगों ने मास शूटिंग कर दस लोगों को घायल कर दिया था. इनमें से कम से कम चार की मौत हो गई है. सुरक्षाबलों ने दोनों हमलवारों को मार गिराया है.

वहां, ईरान के मिसाइल हमले के बाद से पूरे इज़रायल में सायरन बज रहे हैं, और नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा जा रहा है. BBC के रिपोर्टर ने ख़बर दी है कि शिविरों में लोग अपने फोन पर ऐप्स और अन्य रॉकेट अलर्ट से निगरानी बनाए हुए हैं.

इस बीच ईरान गार्ड्स ने धमकी दी है कि अगर इज़रायल ने मिसाइलों का जवाब दिया, तो वे 'कुचलने वाले हमले' करेंगे. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में ये भी छप रहा है कि अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि यह हमले लेबनान के अंदर से हुए हैं, या बाहर से? हिज़बुल्लाह ने किए हैं या ईरान ने?

आज ही के दिन इज़रायल ने दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के गढ़ों को निशाना बनाने के इरादे से ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया था. इज़रायल के मुताबिक़, ‘सीमित और लक्षित’ अभियान. जवाब में हिज़्बुल्लाह ने इजराइल पर मिसाइलें दागीं, जिसमें तेल अवीव के पास मोसाद के मुख्यालय पर हमला भी शामिल है.

बीते दो हफ़्तों से इज़रायल ने अपना ध्यान ग़ाज़ा पट्टी से हटाकर लेबनान की ओर कर लिया है. पिछले हफ़्ते हिज़्बुल्लाह के सरगना हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद एयरस्ट्राइक बढ़ा दी. अब लेबनानी सरकार के अनुसार, हवाई हमलों में हिज़्बुल्लाह कमांडरों के साथ आम नागरिक भी मारे जा रहे हैं. जब से हमले शुरू हुए हैं, लगभग 1,000 नागरिक मारे जा चुके हैं. बस पिछले 24 घंटों में दक्षिणी लेबनान, बेका घाटी और बेरूत में हमलों के चलते 95 लोग मारे गए और 172 घायल हुए. दसियों लाख लोगों को भागने पर मजबूर होना पड़ा है.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल हसन नसरल्लाह के बाद अब किसे निशाना बनाने वाला है?