The Lallantop

भारतीय छात्र 'अजीब' लगा तो चाकू से गोदकर मार डाला

हमलावर ने अपने बचाव में जो तर्क दिया है, वो किसी के गले नहीं उतरेगा.

post-main-image
अस्पताल में वरुण की इलाज के दौरान मौत हो गई (फोटो- इंडिया टुडे).

अमेरिका में दिन दहाड़े हुए एक हमले में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है. वरुण नाम के इस छात्र पर 29 अक्टूबर 2023 की सुबह एक जिम में चाकू से हमला किया गया था. 9 नवंबर को खबर आई कि वरुण ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया (Indian student murdered in US). हमलावर की गिरफ्तारी हो गई है. 

‘अजीब लगा इसलिए मार दिया’

24 साल के वरुण राज पुचा (P Varun Raj), अमेरिका के इंडियाना सूबे की वैलप्रैज़ो यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करते थे. 29 अक्टूबर की सुबह वो एक जिम में थे, जब जॉर्डन आंद्रादे नाम के एक शख्स ने उनकी कनपटी पर चाकू चला दिया. जॉर्डन ने ऐसा करने की जो वजह बताई है, वो किसी के भी गले उतरना मुश्किल है. 

जॉर्डन ने पुलिस को दिए अपने बयान में बताया कि उसे जिम में मसाज करानी थी. जब वो मसाज रूम में गया तो वहां उसे एक अनजान शख्स (वरुण) नज़र आया. जॉर्डन ने दावा किया वरुण उसे ‘वीयर्ड’ (अजीब) लगे. उसे वरुण से खतरा महसूस हुआ, इसलिए उसने हमला कर दिया. 

इस घटना में बुरी तरह घायल हुए वरुण को फोर्ट वेन हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई. वरुण जिस वैलप्रैज़ो यूनिवर्सिटी के छात्र थे, उसी यूनिवर्सिटी ने 9 नवंबर की सुबह जानकारी दी कि अस्पताल में वरुण की मौत हो गई है.

यूनिवर्सिटी का बयान

वैलप्रैज़ो यूनिवर्सिटी ने अपने बयान में कहा, 

"भारी मन से हम अपने स्टूडेंट वरुण राज पुचा की मौत की खबर साझा कर रहे हैं. हमारे कैंपस ने एक अपना खो दिया है. इस दिल दहला देने वाली क्षति पर हम शोक प्रकट करते हैं. हमारी संवेदनाएं वरुण के परिवार और दोस्तों के साथ हैं. यूनिवर्सिटी प्रशासन लगातार वरुण के परिवार के संपर्क में है. इस मुश्किल घड़ी में जहां भी संभव हो, हम वरुण के परिवार की सहायता करना जारी रखेंगे."

वरुण अगस्त 2022 में भारत से अमेरिका पढ़ाई के लिए गए थे. साल 2024 में मास्टर्स कोर्स पूरा करने के बाद वो वापस तेलंगाना के खम्मम में अपने घर आना चाहते थे. 

अमेरिका में इसी साल जनवरी में एक भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत हुई थी. पुलिस की एक गाड़ी ने जाह्नवी को टक्कर मारी थी. बाद में, इस मामले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया था, जिसमें पुलिस विभाग का एक अधिकारी जाह्नवी की मौत पर हंसते और मज़ाक करते सुनाई दे रहा था. 

 (यह भी पढ़ें: अमेरिका: जिम में भारतीय छात्र को चाकू से गोदा, हमलावर बोला- 'वो अजीब लग रहा था')

वीडियो: 'सिर्फ 1 टीचर, ढर्रे पर व्यवस्था' आदिवासी इलाके में शिवराज सरकार का स्कूल का हाल देखिए