The Lallantop

CEO से अनुचित संबंध बनाए, अमेरिकी कंपनी ने बड़े आरोप लगा भारतीय मूल की वकील को नौकरी से निकाला

अमेरिका की कंपनी ने ये फैसला लेते हुए साफ किया है कि भारतीय मूल की वकील नबनिता नाग और CEO एलन शॉ को निकालने के फैसले का कंपनी की परफॉर्मेंस या फाइनेंशियल रिपोर्टिंग से कोई लेना-देना नहीं है.

post-main-image
CEO एलन शॉ को भी पद से हटाया गया (फोटो- X- बाएं- नबनिता नाग, सबसे दाएं-एलन शॉ)

अमेरिका में काम कर रहीं भारतीय मूल की वकील नबनिता नाग को उनकी कंपनी ने नौकरी से निकाल दिया है (Indian Origin Lawyer Fired). नबनिता नाग ने कथित तौर पर कंपनी के CEO और अपने बॉस एलन शॉ के साथ अनुचित संबंध बनाए थे. CEO एलन शॉ को भी कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करने को लेकर पद से हटा दिया गया है.

नबनिता नाग अटलांटा में नॉरफॉक साउदर्न कॉरपोरेशन नाम की कंपनी में चीफ लीगल ऑफिसर के तौर पर काम कर रही थीं. कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा,

एलन शॉ और नबनिता नाग ने सहमति से संबंध बनाकर कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया है जिसके बाद कंपनी में बड़े बदलाव किए गए हैं. बोर्ड की चल रही जांच के प्रारंभिक नतीजों के संबंध में नबनिता नाग को कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी उपाध्यक्ष, मुख्य कानूनी अधिकारी और कॉर्पोरेट सचिव के रूप में उनकी भूमिकाओं से हटा दिया गया है. 

कंपनी ने साफ किया कि CEO एलन शॉ को निकालने के फैसले का कंपनी की परफॉर्मेंस या फाइनेंशियल रिपोर्टिंग से कोई लेना-देना नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नबनिता ने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लॉ से ज्यूरिस डॉक्टर की डिग्री हासिल की. वो गोल्डमैन सैक्स के साथ भी काम कर चुकी हैं. उन्होंने 2020 में जनरल काउंसिल के तौर पर नॉरफॉक कंपनी जॉइन की थी. फिर 2022 में नबनिता को चीफ लीगल ऑफिसर और 2023 में कॉर्पोरेट मामलों का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया.

नए CEO ने क्या बताया?

कंपनी ने मार्क आर. जॉर्ज को नया प्रेजिडेंट और CEO नियुक्त किया है. वो 2019 से नॉरफॉक साउदर्न के EVP और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के तौर पर काम कर रहे हैं और वैश्विक उद्योगों में 35 सालों से ज्यादा का अनुभव रखते हैं. नए CEO बनने पर जॉर्ज ने कहा,

मैं इस भूमिका को निभाने और नॉरफॉक साउदर्न का नेतृत्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं पूरी टीम के साथ साझेदारी की आशा करता हूं. हम एक सुरक्षित कार्यस्थल बनाने और अपने कर्मचारियों, ग्राहकों, शेयरधारकों और समुदायों को बेस्ट वैल्यू देने के लिए प्रगति की तरफ बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- क्या सच में भारतीय मूल के शख़्स को कनाडा में 'मुफ्त खाना' लेने पर कंपनी ने नौकरी से निकाल दिया? 

इसके अलावा कंपनी ने जेसन ए ज़म्पी को नया चीफ लीगल ऑफिसर बनाया है.

वीडियो: खर्चा पानी: भारतीय मूल वाले एप्पल के नए CFO केविन पारेख की कहानी