The Lallantop

भारतीय ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी वॉशिंग मशीन, डेढ़ इंच की है लेकिन कपड़े बराबर धोती है

भारतीय इंजीनियर सेबिन साजी ने दुनिया की सबसे छोटी वाशिंग मशीन (Smallest washing machine) बनाई है. उनके इस कारनामे के बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWS) में दर्ज किया गया है.

post-main-image
ये एक नॉर्मल वाशिंग मशीन की तरह काम करती है. (तस्वीर- गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड)

भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं है. सही बात है. बस जरूरत है अपने टैलेंट को पहचानने की. सेबिन साजी उन भारतीयों में हैं जिन्होंने अपना टैलेंट पहचान लिया है. उन्होंने अपनी अनोखी इंजीनियरिंग प्रतिभा से लोगों को हैरान कर दिया है. सेबिन ने दुनिया की सबसे छोटी वॉशिंग मशीन (Smallest washing machine) बनाई है. उनके इस कारनामे के बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWS) में दर्ज किया गया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक यह मशीन केवल 1.28 इंच लंबी, 1.32 इंच चौड़ी और 1.52 इंच ऊंची है. ये एक गेंद से भी छोटी है. दुनिया की इस सबसे छोटी वॉशिंग मशीन का वजन मात्र 25 ग्राम है. लेकिन काम एक नॉर्मल वॉशिंग मशीन की तरह ही करती है. इसका काम भी धोना, खंगालना और स्पिन करना है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया है. इसमें सेबिन साजी छोटे-छोटे पार्ट्स से बनी इस मशीन को चला कर दिखा रहे हैं. वो स्विच ऑन करते हैं. वीडियो में आगे सेबिन साजी को मशीन में कपड़े के टुकड़े, पानी और कपड़े धोने का डिटर्जेंट डालते हुए दिखाया गया है. वो दिखाते हैं कि उनकी बनाई ये मशीन कैसे काम करती है. वीडियो में कपड़े को खंगालते हुए भी दिखाया गया है. इसके बाद मशीन में लगे एक छोटे पाइप से पानी बाहर भी निकलता है. 

ये भी पढ़ें- सरहद पर चीन के CH5 के सामने कितना कारगर होगा अमेरिका से खरीदा जाने वाला MQ9B ड्रोन

सेबिन के इस अनोखी इंजीनियरिंग कौशल को देखने के लिए भीड़ भी जमा हुई थी. जब इस मशीन के आकार की घोषणा की गई तो लोगों ने तालियां बजा कर उनकी प्रशंसा की. कुछ दिन पहले दुनिया का सबसे छोटा वैक्यूम क्लीनर भी भारत में बनाया गया था. जिसे 23 साल के छात्र नादमुनी ने बनाया था. इसकी लंबाई मात्र 0.25 इंच है. जो औसतन छोटी उंगली के नाखून की चौड़ाई से भी कम है. दुनिया के सबसे छोटे वैक्यूम क्लीनर को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कर लिया गया है.

वीडियो: हैंडबैग के मार्केट की वजह से वुमन जींस की जेबें छोटी होती हैं? हिस्ट्री जान लीजिए