The Lallantop

जी 20 के लिए इंडियन आर्मी ने तगड़ी तैयारी कर ली है

मुश्किल वक्त, इंडियन आर्मी के जवान सख्त.

post-main-image
G20 से पहले इंडियन आर्मी की ख़ास तैयारी (साभार - पीटीआई)

G20 Summit से पहले पूरी दिल्ली को शादी के मंडप की तरह तैयार किया जा रहा है. सड़क किनारे गमले लगा दिए गए हैं और सड़कों पर कब चलें, न चलें वाले सवालों के जवाब में ट्रैफिक एडवाइज़री भी आ गई है. सरकार के साथ-साथ इंडियन आर्मी ने भी तगड़ी तैयारी की है. सेना ने दिल्ली के चार अस्पतालों में अपनी क्विक रिएक्शन मेडिकल टीम्स को तैनात किया है. इन चार अस्पतालों में AIIMS का नाम भी शामिल है.

इंडिया टुडे से जुड़े मंजीत नेगी की रिपोर्ट के मुताबिक एम्स के अलावा सफदरजंग हॉस्पिटल, राम मनोहर लोहिया (RML) हॉस्पिटल और आर्मी रिसर्च और रेफरल  (R&R) हॉस्पिटल में आर्मी की क्विक रिएक्शन मेडिकल टीम्स मौजूद रहेंगी. कौन से अस्पताल में कौन-सी टीम जाने वाली है, ये भी बता देते हैं. सफदरजंग की बात करें तो यहां 2014 फील्ड हॉस्पिटल की क्विक रिएक्शन मेडिकल टीम रहेगी. साथ ही एक क्विक रिएक्शन टीम 440 इंजीनियर स्कॉड्रन की भी तैनात होगी.

AIIMS में 422 फील्ड हॉस्पिटल की क्विक रिएक्शन मेडिकल टीम पहुंचेगी. क्विक रिएक्शन टीम की बात करें तो ये 8 इंजीनियर स्कॉड्रन की होगी. RML में 4011 और R&R में 314 फील्ड हॉस्पिटल की क्विक मेडिकल रिएक्शन टीम्स होने वाली हैं. सपोर्ट के लिए 52 इंजीनियर स्कॉड्रन और 201 इंजीनियर स्कॉड्रन की क्विक रिएक्शन टीम्स इनकी मदद करेंगे.

जिस तरह सुरक्षा खतरों से निपटने में तुरंत हरकत के लिए सेना में क्विक रिएक्शन टीम या घातक पलटन होती है, उसी तरह मेडिकल एमरजेंसी से निपटने के लिए फील्ड अस्पतालों में क्विक रिएक्शन मेडिकल टीम्स भी होती हैं.

G20 के दौरान सुरक्षा इंतज़ाम

इस समिट के दौरान राजधानी में सुरक्षा इंतज़ाम भी पुख़्ता किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक लगभग डेढ़ लाख सुरक्षाकर्मी दिल्ली की सुरक्षा में तैनात किए गए हैं. दिल्ली पुलिस, एंटी टेरर स्क्वॉड (ATS), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के कमांडोज, नेशनल सेक्यूरिटी गार्ड (NSG), सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज (CAPF), बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवान सुरक्षा में जुटे हैं.

सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस के जवान जगह-जगह गश्त कर रहे हैं. यमुना नदी में दिल्ली पुलिस नाव खे रही है और राजघाट इलाके में ट्रैक्टर चला रही है. हिमांशु मिश्रा और अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा में कहीं कोई कमी ना रहे, इसलिए होटल के रास्तों और प्रगति मैदान सहित सभी जगहों के लिए एक कमांडर निश्चित किया गया है. ये कमांडर विदेशी मेहमानों के सुरक्षाकर्मियों से सीधे संपर्क में रहेंगे.  

बता दें, G20 के दौरान HIT squad (हिट स्क्वाड) भी एक्टिव रहेगा. ये क्या होता है और क्या काम करता है, आप यहां पढ़ सकते हैं.

G20 समिट में आने वाले मेहमानों के खाने का इंतजाम देख हैरान रह जाएंगे! 

वीडियो: G20 के देश: मुसोलिनी के दौर में बर्बाद Italy कैसे ताकतवर बना?