The Lallantop

भारत ने अब कनाडा के राजदूत को दफ्तर बुलाकर क्या अल्टीमेटम दे दिया?

भारत सरकार ने Canada के राजदूत को 5 दिन का वक्त दिया है. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर दिए गए बयान के बाद भारत ने कड़ा रुख अपनाया है.

post-main-image
भारत सरकार ने कनाडा के एक डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है (AP/PTI)

कनाडा सरकार द्वारा खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर दिए गए बयान के बाद भारत ने कड़ा रुख अपनाया है. भारत सरकार ने कनाडा के एक डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है. भारत ने कनाडा के डिप्लोमैट को अगले 5 दिन में देश छोड़ने का आदेश दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस बात की जानकारी दी है.

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया,

‘’भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को समन करके राजनयिक को निष्कासित करने के फैसले के बारे में जानकारी दी गई. राजनयिक को 5 दिन के भीतर भारत छोड़ने को कहा गया है. यह फैसला दिखाता है कि हमारे आंतरिक मामलो में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और उनकी भारत विरोधी गतिविधियों से भारत सरकार चिंतित है.''

इससे पहले कनाडा ने भारत के एक टॉप डिप्लोमैट को देश से निष्कासित करने का ऐलान किया था. कनाडा ने ये कार्रवाई खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के बीच संभावित कनेक्शन का दावा करते हुए किया था. खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) के चीफ और आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि ये आरोप कि कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार का कोई प्रतिनिधि शामिल हो सकता है, ये बात पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं. अगर जांच में ये बात सच साबित हुआ तो ये हमारी संप्रभुता और उस नियम का बड़ा उल्लंघन होगा, जो तय करता है कि देश आपस में किस तरह काम करें. इस वजह से हमने एक टॉप इंडियन डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है. जॉली ने ये भी कहा कि ट्रूडो ने इस मामले को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सामने भी उठाया था.

ये भी पढ़ें: हरदीप निज्जर, वो खालिस्तानी जिसके कारण कनाडा ने भारत से 'रिश्ते' तोड़ लिए

ट्रूडो ने क्या कहा?

इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकी की हत्या का आरोप लगाया. उन्होंने 18 सितंबर को कनाडाई संसद में कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर और भारत सरकार के संभावित कनेक्शन के विश्वसनीय आरोपों की सक्रिय तौर पर जांच कर रही है. कनाडा की धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या करवाने में किसी विदेशी सरकार का शामिल होना, हमारे देश की संप्रभुता का उल्लंघन है. ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने G20 में व्यक्तिगत तौर पर सीधे प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष यह मुद्दा उठाया था. और वे इस हत्या की जांच में सहयोग देने के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाएंगे.

दरअसल, कनाडा और भारत के रिश्ते पिछले कुछ समय से काफी तनावपूर्ण हैं. महीने की शुरुआत में ही कनाडा ने भारत के साथ ट्रेड डील को लेकर बातचीत रोक दी थी. कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने अपने भारत व्यापार मिशन को स्थगित कर दिया था. उनका ये ट्रेड मिशन अक्टूबर में होने वाला था. मीडिया रिपोर्ट्स में इसे भारत और कनाडा के राजनयिक रिश्तों में बढ़ते तनाव से जोड़ा गया.

वीडियो: इंडिया Vs भारत पर प्रोफेसर मनोज झा ने हाथ जोड़कर सरकार से क्या अपील कर दी?