The Lallantop

बाइडन ने G20 में उठाया था खालिस्तानी निज्जर का मुद्दा, ट्रूडो के इशारे पर मोदी से क्या बात हुई?

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला G20 सम्मेलन में उठा था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के कहने पर कई और देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने इसे प्रधानमंत्री मोदी के सामने उठाया था.

post-main-image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो: PTI)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने G20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के सामने कनाडा में मारे गए खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Sing Nijjar) का मुद्दा उठाया था. फाइनेंसियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन के अलावा दूसरे नेताओं ने भी इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी. रिपोर्ट में बताया गया है कि इंटेलिजेंस साझा करने के लिए बनाए गए 'फाइव आइज' समूह के कई सदस्यों ने इस मुद्दे पर बात की थी. 'फाइव आइज' समूह में कनाडा के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूके शामिल हैं.

इधर, फाइनेंसियल टाइम्स की इस रिपोर्ट पर अभी तक अमेरिका की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

दरअसल, हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि कनाडा में मारे गए खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ हो सकता है. यह जानकारी भी सामने आई कि G20 सम्मेलन के दौरान ट्रूडो ने PM मोदी से इस मुद्दे पर बात की थी. फाइनेंसियल टाइम्स की रिपोर्ट बताती है कि ट्रूडो के कहने पर बाकी देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने PM मोदी के सामनै इस मुद्दे को उठाया था.

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने 21 सितंबर को कहा कि अमेरिका इस मुद्दे को लेकर भारत और कनाडा के संपर्क में है और अमेरिका इस मामले में भारत को कोई 'विशेष छूट' नहीं दे रहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिका कनाडा की तरफ से लगाए गए आरोपों की जांच करने का समर्थन करता है.

ये भी पढ़ें- खालिस्तानी आतंकी के राइट हैंड सुक्खा को लॉरेंस ने मरवाया? जेल अधिकारी ने नई जानकारी दी है

इधर, भारत कनाडा के आरोपों को नकार चुका है. इस बीच इस मुद्दे को लेकर कनाडा और भारत के बीच राजनयिक तनाव बढ़ता जा रहा है. भारत ने अनिश्चितकाल के लिए कनाडा के लिए वीजा सस्पेंड कर दिया है और साथ ही साथ कनाडा से कहा है कि वो भारत में भेजे गए अपने राजनयिकों की संख्या कम करे.

इस पूरे घटनाक्रम ने पश्चिमी देशों को दुविधा में डाल दिया है क्योंकि कनाडा बहुत लंबे समय से उनका सहयोगी रहा है, वहीं ये देश चीन के प्रभुत्व को टक्कर देने के लिए भारत को अपने पाले में करने की कोशिश कर रहे हैं. 

वीडियो: G20 में आए कनाडा के PM जस्टिन ट्रुडो ने बुलेट प्रूफ कमरा छोड़, साधारण कमरे में अचानक से क्यों गए थे?