The Lallantop

'केजरीवाल-सोरेन को रिहा करो...' रामलीला मैदान से विपक्ष की पांच मांगें

'लोकतंत्र बचाओ' रैली में राहुल गांधी ने कहा, उनका 400 पार का नारा, बिना EVM, बिना मैच फिक्सिंग के 180 पार नहीं होने जा रहा है.

post-main-image
'लोकतंत्र बचाओ' महारैली में इंडिया ब्लॉग ने पांच मांगे की. (तस्वीर-सोशल मीडिया X)

दिल्ली के रामलीला मैदान में 'लोकतंत्र बचाओ' रैली में इंडिया ब्लॉक की तरफ से पांच मांगें रखी गईं. इस महारैली में विपक्ष के तमाम नेता एक साथ उपस्थित हुए और मोदी सरकार की जमकर आलोचना करी. इस दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 'लोकतंत्र बचाओ. मंच से पांच मांगें रखीं है. जिनमें दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन की रिहाई की भी मांग शामिल है.

क्या हैं पांच मांगें?

INDIA गठबंधन की तरफ से 5 सूत्रीय मांग की गई है. जिसमें..

1. चुनाव आयोग को लोकसभा चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए.

2. चुनाव आयोग को चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा की जानी वाली कार्रवाई रोकी जानी चाहिए.

3. हेमंत सोरेन जी और अरविंद केजरीवाल जी की तुरंत रिहाई की जाए. 

4. चुनाव के दौरान विपक्षी राजनीतिक दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की जबरन कार्रवाई तुरंत बंद होनी चाहिए.

5. चुनावी चंदे का उपयोग कर BJP द्वारा बदले की भावना, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में SIT का गठन होना चाहिए.

राहुल ने क्यों फिक्सिंग का जिक्र किया?

राहुल गांधी ने फिक्सिंग का आरोप लगाते हुए कहा,

“आज कल IPL के मैच चल रहे हैं. आप सभी ने मैच फिक्सिंग शब्द सुना है. जब बेईमानी से एम्पायर पर दबाव डालकर, खिलाड़ियों को खरीदकर मैच जीता जाता है. हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है, हमारी टीम में से मैच शुरू होने से पहले दो खिलाड़ियों को गिरफ्तार करके अंदर कर दिया गया. ये जो उनका 400 पार का नारा है, वो बिना मैच फिक्सिंग के 80 पार नहीं हो सकता है... कांग्रेस पार्टी विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है. हमारे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं.  चुनाव के बीच में देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के बैंक अकाउंट बंद कर दिए. हमारे सारे संसाधनों को बंद कर दिया गया. ये कैसा चुनाव हो रहा है? नेताओं को जेल में डाला जाता है... ये मैच फिक्सिंग करने की कोशिश की जा रही है.”

इस महारैली से विपक्ष के सभी नेताओं ने संविधान बचाने का आह्वान किया. इस रैली में मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, शरद पवार, फारूक अब्दुल्ला, उद्धव ठाकरे, सीताराम येचुरी, डी राजा, दीपांकर भट्टाचार्य, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, डेरेक ओ ब्रायन जैसे बड़े नेता शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- दिल्ली की रैली में आईं कल्पना सोरेन बोलीं- ‘हेमंत सोरेन पर कोई आरोप साबित नहीं कर पाया’

वीडियो: इंडिया Vs भारत की बहस पर केंद्र सरकार का बड़ा बयान, इंडिया गठबंधन भी कुछ बड़ा करने वाला है!