The Lallantop

ये 14 लोग मिलकर तय करेंगे विपक्षी गठबंधन INDIA में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी!

विपक्षी गठबंधन INDIA की मीटिंग में बड़ा ऐलान. 30 सितंबर तक सब तय हो जाएगा...

post-main-image
ऑपोजीशन गठबंधन ने बनाई समन्वय समिति, कौन हैं 14 मेंबर्स (साभार - पीटीआई)

विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन ने एक बड़ा फैसला लिया है. मुंबई में चल रही बैठक में इस गठबंधन ने समन्वय समिति बनाने की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक समन्वय समिति 30 सितंबर तक लोकसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे देगी. हालांकि, इस बैठक में कोई भी संयोजक नहीं चुना गया. बैठक में ये भी तय किया गया है कि INDIA की ओर से सभी कम्युनिकेशन, मीडिया रणनीति और कैंपेन की थीम अलग-अलग भाषाओं में की जाएगी. सारी पार्टियों ने मिलकर एक नारा भी चुन लिया है.

आजतक से जुड़े साहिल जोशी की रिपोर्ट के मुताबिक 14 सदस्यों की इस समिति में केसी वेणुगोपाल, शरद पवार, एमके स्टालिन, संजय राउत, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी, राघव चड्ढा, जावेद खान, लल्लन सिंह, हेमन्त सोरेन, डी राजा, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती शामिल हैं. सीपीआई (एम) की ओर से एक सदस्य को इसमें आना है. नारा या थीम के रूप में 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया' तय किया गया है.   

विपक्षी दलों ने एक स्टेटमेंट में कहा,

'INDIA से जुड़ी सारी पार्टियां आने वाले लोकसभा चुनाव में एक साथ लड़ेंगी, जहां तक मुमकिन होगा. राज्यों में सीट बांटने की प्रक्रिया तुरंत शुरू कर दी जाएगी. इसे जल्द-से-जल्द ख़त्म किया जाना है. इससे जुड़े फैसले एक साथ लिए जाएंगे. सितंबर के तीसरे हफ्ते से देश के अलग-अलग हिस्सों में रैली करना शुरू कर देंगे. इस दौरान लोगों से जुड़े जरूरी मुद्दों को जनता तक पहुंचाया जाएगा.'

बता दें, इस गठबंधन की पिछली बैठक बेंगलुरु में हुई थी. तब कहा गया था कि अगली बैठक में एक संयोजक चुना जाएगा. इस पद के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम का दावा किया गया था. हालांकि, मुंबई में हुई बैठक में संयोजक नहीं चुना गया है. पार्टियों ने इसकी जगह मिलकर एक समन्वय समिति बनाई है.

समन्वय समिति के मेंबर्स

जम्मू-कश्मीर से शुरू करते हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी की ओर से उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती इस समिति का हिस्सा हैं. दोनों नेता जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. बिहार की बात करें तो लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने उनके बेटे तेजस्वी यादव को इसका सदस्य बनाया है. तेजस्वी बिहार के उपमुख्यमंत्री भी हैं. नीतीश कुमार की पार्टी JDU की ओर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को जगह दी गई है.  

ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के ओर से अभिषेक बनर्जी इस समिति के सदस्य बने हैं. दो तत्कालीन मुख्यमंत्री भी इस समिति का हिस्सा है. झारखंड से हेमंत सोरेन और डीएमके से एमके स्टालिन अपनी-अपनी पार्टी के लिए सीट्स शेयरिंग में हिस्सा लेंगे. महाराष्ट्र से शिवसेना (उद्धव ठाकरे) ने संजय राउत को समिति का सदस्य बनाया है. वहीं एनसीपी मुखिया शरद पवार खुद इस समिति का हिस्सा हैं.

अखिलेश यादव की सपा से इस समिति में जावेद ख़ान हिस्सा लेंगे. कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के लिए यही काम डी राजा को सौंपा गया है. आम आदमी पार्टी ने राघव चड्ढा को ये ज़िम्मेदारी सौंपी है. वहीं कांग्रेस के सीनियर लीडर केसी वेणुगोपाल भी इस समिति का हिस्सा होंगे.

खरगे ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कि INDIA की दोनों बैठकों की सफलता साफ़ नज़र आ रही है. प्रधानमंत्री ने उन बैठकों के बाद अपने भाषणों में न केवल INDIA (गठबंधन) पर हमला किया है, बल्कि हमारे प्यारे देश के नाम की तुलना एक आतंकवादी संगठन से की है. खरगे ने कहा कि सारी पार्टियों को मोदी सरकार की प्रतिशोध की राजनीति के लिए तैयार रहना चाहिए. आने वाले महीनों में सरकार और अधिक हमले, अधिक छापेमारी और गिरफ्तारियां कर सकती है. खरगे ने ये भी कहा कि समाज का हर वर्ग, चाहे वो महिला हो, युवा हो, पिछड़ी जातियां हों, किसान हों, पत्रकार हों, हर कोई भाजपा के इस सत्तावादी शासन से परेशान है.

खरगे ने आगे ये आरोप भी लगाया कि मोदी सरकार स्टेट्स को दबाकर रखना चाहती है. राज्यों को उनके टैक्स रेवेन्यू नहीं दिए जा रहे हैं. कांग्रेस शासित प्रदेशों को नरेगा के पैसे नहीं दिए जा रहे हैं. खरगे ने इस लंबे पोस्ट में चंद्रयान 3, नीरज चोपड़ा और प्रज्ञानंद की तारीफ भी की. पीएम मोदी ने INDIA पर क्या कहा था, आप यहां पढ़ सकते हैं.

वीडियो: PM दावेदारी पर AAP ने उछाला नाम, केजरीवाल के बिना I.N.D.I.A. वाले पोस्टर किसने लगा दिए?

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स