The Lallantop

लंबे वीकेंड पर प्लेन टिकट के रेट देखकर लोग छुट्टी पर जाने की जगह वापस ऑफिस चले जाएंगे!

स्वतंत्रता दिवस पर केवल एक दिन की छुट्टी लेकर 4 दिन की छुट्टी पर घूमने जा सकते हैं. लेकिन हवाई यात्रा का बढ़ा किराया देखकर आपका भी सिर चकरा जाएगा.

post-main-image
स्वतंत्रता दिवस पर पड़ने वाले लंबे वीकेंड से पहले हवाई जहाज का किराया बढ़ा. (फोटो क्रेडिट - इंडिया टुडे/पीटीआई)

घरेलू हवाई यात्रा का किराया एक बार फिर बढ़ गया है. बताया जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस पर पड़ने वाले लंबे वीकेंड के चलते ये बढ़ गया है. खासकर, घूमने और धार्मिक जगहों पर जाने वाले रास्तों पर. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 11 से 15 अगस्त के बीच दिल्ली और मुंबई से गोवा, कोच्चि, आगरा, मदुरै, तिरुपति और शिरडी जाने वाले रास्तों पर हवाई यात्रा का किराया बहुत ज़्यादा है. दरअसल, 15 अगस्त मंगलवार को पड़ रहा है. ऐसे में अगर 14 अगस्त (सोमवार) की छुट्टी ले ली जाए तो आपको 4 दिनों की छुट्टी मिल सकती है.

हालांकि, मुंबई-रांची, दिल्ली-कोलकाता और मुंबई-दिल्ली जैसे रास्तों पर पिछले साल की तुलना में किराया कम है. तब हवाई यात्रा का सबसे ज़्यादा और कम किराया सरकार ने तय किया था.

धार्मिक यात्राओं की मांग बढ़ी

इस स्वतंत्रता दिवस पर धार्मिक यात्राओं की बहुत मांग है. तिरुपति से मुंबई की सबसे सस्ती टिकट 18,000 रुपये की है. वहीं दिल्ली तक का सबसे कम किराया 25,000 रुपये है. एक एयरलाइंस से जुड़े अधिकारी ने बताया कि ये किराया 48 घंटे पहले टिकट कराने पर है. बहुत ज्यादा है. जिन लोगों ने जून और जुलाई में टिकट बुक करा ली थी, उन्हें करीब 20 से 25 फीसदी सस्ते टिकट मिले होंगे.

होटलों का किराया भी बढ़ा

लंबे वीकेंड के चलते होटलों का किराया भी बढ़ा है. ट्रैवल वेबसाइट यात्रा की तरफ से बताया गया कि बुकिंग और वेबसाइट ट्रैफिक दोनों 30 फीसदी बढ़े हैं. होटलों का किराया भी हर दिन के लिए औसतन करीब 7,300 से 8,500 हो गया है.

यात्रा के प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु से सबसे ज़्यादा टिकट बुक की गई हैं. वहीं क्लियरट्रिप के प्रवक्ता ने कहा कि कोविड महामारी के साल 2019 से पहले की तुलना करें तो अभी फोर-स्टार होटलों का किराया औसतन 25 परसेंट और फाइव-स्टार होटलों का किराया 30 परसेंट बढ़ा है.

रिपोर्ट में अगोड़ा वेबसाइट के हवाले से बताया गया कि लोग सबसे ज़्यादा गोवा, पुडुचेरी, नई दिल्ली, मुंबई और लोनावाला जाना पसंद कर रहे हैं.  

वीडियो: अब उड़ती प्लेन में भी चलेगा इंटरनेट? कैसे!