The Lallantop

अयोध्या में राम मंदिर के अलावा ये 7 मंदिर भी बनेंगे

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. यहां राम मंदिर के अलावा अन्य मंदिरों का निर्माण भी किया जा रहा है. कौन से होंगे ये मंदिर, जानिए.

post-main-image
राम मंदिर परिसर

अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) लगभग बनकर तैयार हो गया है. मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को होनी है. इसको लेकर अयोध्या में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस परिसर में सिर्फ भगवान श्री राम का मंदिर ही नहीं, बल्कि सात और मंदिरों का भी निर्माण किया जा रहा है. जिनमें महर्षि वाल्मीकि, महर्षि वशिष्ठ, महर्षि विश्वामित्र, महर्षि अगस्त्य, निषाद राज, माता शबरी और देवी अहिल्या का मंदिर बनाया जाएगा. इसके अलावा और छोटे-छोटे मंदिरों को भी बनाया जा रहा है. जो श्रद्धालुओं को त्रेता युग से जुड़ाव महसूस कराएंगें.

दरअसल अयोध्या को त्रेता युग के मॉडल पर तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है. कॉरिडोर से लेकर अलग-अलग मंदिर बनाए जा रहे हैं. 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस कार्यक्रम में पहुंच रहे हैं.

दिशाओं के हिसाब से मंदिर का निर्माण

इस परिसर में मंदिर के चारो कोनों पर छोटे मंदिर भी बनाए जाएंगे. उत्तरी दिशा में मां अन्नपूर्णा का मंदिर, दक्षिण में भगवान हनुमान का मंदिर बनेगा. और अन्य जगह सूर्य देव, मां भगवती, भगवान गणेश और भगवान शिव की मूर्ति बनाई जाएगी. अयोध्या में सड़कों के किनारे सूर्य स्तंभ लगाए जा रहे हैं, जो भगवान राम के सूर्यवंशी होने के प्रतीक को दर्शाते हैं. रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्म भूमि पथ तैयार किए गए हैं.

कैसा रहेगा परिसर

मंदिर के 70 एकड़ के परिसर का लगभग 70 फीसदी हिस्सा हरा-भरा होगा. ग्रीन बेल्ट में आने वाले लगभग 600 पेड़ों को सुरक्षित रखा गया है. सड़कों के किनारों पर दीवार बन रही है, जिस पर रामायण काल के प्रसंगों को दर्शाया जा रहा है. दीवारें फाइन क्ले म्यूरल कलाकृतियों से सज रही हैं. रंग रोगन, साफ सफाई और कलाकृति का काम हर तरफ किया जा रहा है. राम मंदिर ढाई एकड़ में बना हुआ है. लेकिन अगर इसमें 'परिक्रमा पथ' भी जोड़ लिया जाए, तो ये पूरा परिसर 70 एकड़ का हो जाता है. ये तीन मंजिला होगा और इसकी ऊंचाई 162 फीट होगी. मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार 'सिंह द्वार' होगा. राम मंदिर परिसर बनाने में 1700 से 1800 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर तैयार, 44 गेट, अस्पताल, लिफ्ट सब होगा... पर पता है कहां-क्या बनेगा?