The Lallantop

इन राज्यों में पांच दिन और रहेगी 'भीषण गर्मी', 47 के पार जा सकता है पारा, आया रेड अलर्ट!

IMD ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश (UP), राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए हीट-वेव और गंभीर हीट-वेव की आशंका जताई है. इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

post-main-image
कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक जा सकता है (Image: PTI)

उत्तर भारत में बहुत गर्मी पड़ रही है, और इस कहर से राहत मिलती भी नजर नहीं आ रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार, 21 मई को फिर से कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट (heatwave red alert) जारी किया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश (UP), राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए हीट-वेव और गंभीर हीट-वेव की आशंका जताई है. इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. कुछ और राज्यों में भी अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत न मिलने की बात कही है.

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए IMD के सीनियर साइंटिस्ट नरेश कुमार ने कहा,

फिलहाल उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ज्यादा है. हमने पिछले दो-तीन दिनों से इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किए हैं. हमने राजस्थान में अगले पांच दिनों तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस जाने की आशंका है.

आगे बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पंजाब और हरियाणा में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. फिर भी तापमान 2-3 डिग्री बढ़ने की आशंका है. इन दो राज्यों के लिए पहले ही रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था. उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले पांच दिनों तक रेड अलर्ट की भी बात कही. वहीं, उत्तरी मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें - दिल्ली, यूपी, राजस्थान और हरियाणा में 'भीषण गर्मी' का अलर्ट, इस दिन तक नहीं मिलेगी लू से कोई राहत‍

एक तरफ जहां उत्तर भारत में आग बरस रही है. वहीं दक्षिण में भारी बारिश के आसार हैं. विभाग ने जानकारी दी कि तमिलनाडु और केरल में अगले दो-तीन दिन तक 12 सेंटीमीटर तक बारिश होने की आशंका है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी किया आगाह

हीट वेव का कहर देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लगातार लोगों को बाहर न जाने की सलाह दे रहे हैं. खासकर दोपहर 11 से 4 बजे के बीच में. 

AIIMS के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन से डॉ नीरज निश्चल का कहना है कि गर्मी की वजह से रैश, थकान, डिहाइड्रेशन या हीट स्ट्रोक भी हो सकता है. वहीं हीट वेव की वजह से हुए शारीरिक तनाव से जान जाने का भी खतरा है. इसलिए गर्मी से बचने के लिए उपाय करते रहें. बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें.

वीडियो: सेहत: गर्मियों में ठंडा-गर्म आपको बीमार क्यों कर देता है? इससे बचने का उपाय डॉक्टर से जानिए