The Lallantop

पारा 48 के पार, गर्मी से मचा हाहाकार, बारिश से बन रहे राहत के आसार!

गर्मी से मचे हाहाकार के बीच कुछ शहरों में बारिश के चलते राहत के आसार दिखे हैं. इससे पहले मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश (UP), राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए हीट-वेव के चलते रेड अलर्ट जारी किया था.

post-main-image
गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही. (प्रतीकात्मक तस्वीर - इंडिया टुडे)

उत्तर भारत (North India) में सबके दिमाग़ में यही सवाल है कि आख़िर गर्मी थमेगी कब. गर्मी लगातार बढ़ती ही जा रही है. हाल ये हैं कि उत्तर भारत के 8 राज्यों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है. राजस्थान के कई क्षेत्रों में तापमान 48 डिग्री को पार कर गया है. बाड़मेर में अधिकतम तापमान  48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, जोधपुर में 47.4 डिग्री, जैसलमेर और फलोदी में 47.5 के क़रीब और बालोतरा में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ऐसे में माना जा रहा है कि बारिश ही इस गर्मी से राहत दिला सकती है. बारिश से ये राहत कई जगहों पर मिली भी. मसलन महाराष्ट्र के बारामती में मौसम का मिजाज़ बदलता दिखा. यहां तेज़ आंधी के साथ बेमौसम बारिश हुई. ऐसी ही राहत वैष्णो देवी मंदिर के तीर्थयात्रियों को मिली, जब वैष्णो देवी मंदिर और उसके आसपास के इलाक़े में 23 मई की देर शाम बारिश हुई. इससे रात को मद्धम हवाओं से तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. बता दें, जम्मू में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के क़रीब है, जो सामान्य डिग्री से 2.1 डिग्री ज़्यादा है.

गर्मी से सबसे प्रभावित राज्य राजस्थान ही लग रहा है. प्रदेश में हीट वेव से 8 लोगों की मौत की ख़बरें हैं. जैसलमेर से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर टेम्प्रेचर 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. दैनिक भास्कर की ख़बर के मुताबिक़, आने वाले दिनों में राजस्थान तापमान 50 डिग्री तक बने रहने की संभावना है. इस बीच केरल में भी बारिश से 4 लोगों की मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें - इस दिन तक नहीं मिलेगी लू से कोई राहत‍!

इससे पहले मौसम विभाग ने 21 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश (UP), राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए हीट-वेव और गंभीर हीट-वेव की आशंका जताई थी. इसके चलते रेड अलर्ट जारी किया गया था. साथ ही,  जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है.

वीडियो: 'गर्मी में मृत्यु दर बढ़ जाती है', बलिया में 54 लोगों की मौत पर योगी आदित्यनाथ के मंत्री का बयान