The Lallantop

LBSNAA नहीं लौटीं पूजा खेडकर, डेडलाइन खत्म, माता-पिता के तलाक की भी जांच कर रही है पुलिस

Puja Khedkar: ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के खिलाफ UPSC ने शिकायत दर्ज कराई है. उन्हें 'कारण बताओ नोटिस' भी जारी किया गया है. उनकी ट्रेनिंग भी रद्द कर दी गई है. LBSNAA ने उन्हें वापस एकेडमी में रिपोर्ट करने को कहा था. लेकिन डेडलाइन खत्म होने के बाद भी पूजा ने ऐसा नहीं किया है.

post-main-image
पूजा खेडकर LBSNAA नहीं पहुंची हैं. (तस्वीर: इंडिया टुडे)

महाराष्ट्र काडर की ट्रेनी IAS पूजा खेडकर (Puja Khedkar) की ट्रेनिंग रद्द कर दी गई थी. मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) ने उन्हें एकेडमी वापस बुला लिया था. उन्हें 23 जुलाई तक LBSNAA में रिपोर्ट करना था. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. खेडकर LBSNAA नहीं पहुंचीं हैं. एकेडमी को इस बारे में कोई आधिकारिक पत्र भी नहीं दिया है. LBSNAA में सिविल सेवाओं के अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाती है. पुणे पुलिस ने पूजा खेडकर से संपर्क करने की कोशिश की है. लेकिन अब तक उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली है.

पूजा खेडकर पर अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगा. फिर फर्जी विकलांगता प्रमाण पत्र से आरक्षण के तहत UPSC में सफल होने का आरोप भी लगा. इसके बाद उनपर OBC (NCL) का फर्जी सर्टिफिकेट लगाने का भी आरोप लगा.

OBC का सर्टिफिकेट मिला कैसे?

पुणे पुलिस पूजा खेडकर के माता-पिता के तलाक की भी जांच कर रही है. दरअसल, UPSC की परीक्षा के लिए पूजा ने कई संस्थाओं को मॉक इंटरव्यू दिया था. इसमें से कई में उन्होंने कहा था कि उनके माता-पिता अलग हो गए थे. कई मॉक इंटरव्यू में पूजा ने ये भी कहा कि उनके माता-पिता का तलाक हो चुका है. इसी आधार पर उन्होंने OBC (NCL) का सर्टिफिकेट प्राप्त किया था. उनके पिता दिलीप खेडकर लोकसभा चुनाव लड़े थे. उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में तलाक का जिक्र नहीं किया था.

ये भी पढ़ें: पूजा खेडकर ने तीन साल में बनवाए 3 विकलांगता सर्टिफिकेट, UPSC परीक्षा में ऐसे हासिल किया आरक्षण!

संयुक्त पुलिस आयुक्त रंजन कुमार शर्मा ने इस बारे में इंडिया टुडे को जानकारी दी है. शर्मा ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार ने पूजा खेडकर के माता-पिता की जानकारी की मांग की है. उन्होंने कहा कि दिलीप खेडकर ने चुनाव के दौरान अपनी संपत्ति करीब 40 करोड़ बताई थी.

Puja Khedkar पर FIR

आरोपों के बाद UPSC ने पूजा खेडकर के खिलाफ FIR दर्ज कराई है. साथ ही 'कारण बताओ नोटिस' भी जारी किया है. उनसे पूछा गया है कि UPSC 2022 की परीक्षा से उनकी उम्मीदवारी को रद्द क्यों न किया जाए? और भविष्य में होने वाली सिविल सेवाओं की परीक्षाओं से उन्हें क्यों न रोका जाए. पूजा पर जालसाजी, धोखाधड़ी, IT Act और 'दिव्यांग जन अधिनियम अधिनियम 2016' की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

वीडियो: IAS पूजा खेडकर मामले में UPSC ने लिया एक्शन, दर्ज करवाई FIR