The Lallantop

MOTN सर्वे: राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा और INDIA गठबंधन के समर्थन में कितने लोग?

44 फीसदी लोगों ने कहा कि यात्रा ने कांग्रेस की इमेज को सुधारा है. लेकिन...

post-main-image
राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने पर 31 फीसदी लोगों ने उसे वैध और निष्पक्ष बताया. (फोटो- आजतक/PTI)

सी-वोटर और इंडिया टुडे का मूड ऑफ दी नेशन (MOTN) सर्वे का डेटा सामने आ चुका है. डेटा लोकसभा चुनाव से जुड़ा है. सर्वे 15 जुलाई 2023 से 14 अगस्त 2023 के बीच किया गया था. सर्वे से जुटाए गए डेटा के मुताबिक अगर आज की तारीख में लोकसभा चुनाव कराए जाएं तो बीजेपी 287 सीट जीतने की स्थिति में है. वहीं कांग्रेस 74 सीट जीत सकती है. 52 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी को देखना चाहते हैं. वहीं केवल 16 फीसदी लोग राहुल गांधी को पीएम के रूप में पसंद करते हैं.

कांग्रेस की परफॉर्मेंस पर क्या बोले लोग?

मूड ऑफ दी नेशन (MOTN) सर्वे में 25 फीसदी लोग कांग्रेस की परफॉर्मेंस से खुश नजर आए. 18 फीसदी लोगों को पार्टी की परफॉर्मेंस सम्मानजनक लगी. 17 फीसदी लोगों को पार्टी की परफॉर्मेंस औसत लगी.

सर्वे के मुताबिक 32 फीसदी लोगों ने कांग्रेस को दोबारा खड़ा करने के लिए राहुल गांधी का सपोर्ट किया. वहीं 12-12 फीसदी लोगों ने सचिन पायलट और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के लिए वोट किया. 9 फीसदी लोगों ने प्रियंका गांधी का समर्थन किया. वहीं 3 फीसदी लोग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पक्ष में दिखे.

गांधी परिवार के अलावा कौन सा नेता कांग्रेस की कमान संभालने के लिए सबसे अच्छा है? इसका जवाब देते हुए 26 फीसदी लोगों ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के लिए वोट किया. 20 फीसदी लोग सचिन पायलट के पक्ष में थे. वहीं 7 फीसदी लोगों की पसंद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे रहे.

कांग्रेस गांधी परिवार के बिना ठीक है?

इस सवाल का जवाब 49 फीसदी लोगों ने ‘हां’ में दिया. वहीं 34 फीसदी लोगों के मुताबिक कांग्रेस गांधी परिवार के बिना ठीक ‘नहीं’ है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की परफॉर्मेंस से 24 फीसदी लोग खुश दिखे. वहीं 22 फीसदी लोगों ने उनकी परफॉर्मेंस को सम्मानजनक बताया. 20 फीसदी लोगों को खरगे की परफॉर्मेंस औसत लगी. तो 18 फीसदी ने उसे खराब बताया.

भारत जोड़ो यात्रा का असर

सर्वे में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के असर के बारे में भी सवाल किया गया. 44 फीसदी लोगों ने कहा कि यात्रा ने कांग्रेस की इमेज को सुधारा है. 33 फीसदी का कहना था कि यात्रा से कांग्रेस की इमेज को खासा फर्क नहीं पड़ा है. वहीं 13 फीसदी लोगों ने कहा कि यात्रा ने कांग्रेस की इमेज खराब की है.

विपक्ष के नए INDIA गठबंधन पर क्या राय?

सर्वे के मुताबिक 39 फीसदी लोगों का कहना है कि INDIA गठबंधन विपक्ष को वोट दिलाने के काम आएगा. उनके मुताबिक गठबंधन का नाम आकर्षक है. 30 फीसदी लोगों ने कहा कि नाम तो आकर्षक है, पर इससे कांग्रेस को वोट नहीं मिलेंगे. वहीं 18 फीसदी लोगों का मानना था कि न ही नाम आकर्षक है, न ही कांग्रेस को इससे वोट मिलेंगे.

इस गठबंधन के नेता के रूप में 24 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी के पक्ष में वोट किया. वहीं 15-15 फीसदी लोग ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल को गठबंधन के नेता के रूप में पसंद करते हैं. केवल 5 फीसदी लोगों की पसंद अखिलेश यादव हैं.

विपक्ष जब पीएम मोदी पर हमला करता है

सर्वे में सवाल किया गया कि लोगों को कैसा लगता है जब विपक्ष पीएम मोदी पर हमला करता है. जवाब में 38 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें बुरा लगता है. 33 फीसदी लोग विपक्ष के पीएम पर हमले से अच्छा अनुभव महसूस करते हैं. वहीं 15 फीसदी का मानना है कि विपक्ष को पीएम को जवाबदेह ठहराना चाहिए.

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने पर

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने पर 31 फीसदी लोगों ने उसे वैध और निष्पक्ष बताया. 21 फीसदी लोगों ने फैसले को वैध तो बताया पर कहा कि फैसला बहुत कठोर था.  

वीडियो: चन्द्रयान -3 लैन्डिंग के बाद पीएम मोदी ने इसरो चीफ एस. सोमनाथ को फोन पर क्या कहा?