The Lallantop

अमिताभ बच्चन ने KBC करने के लिए कौन सी बड़ी शर्त रख दी थी? शो के क्विज मास्टर ने सुनाया किस्सा

छोटे पर्दे पर न आने का फैसला ले चुके अमिताभ बच्चन कैसे 'कौन बनेगा करोड़पति' के लिए राजी हुए?

post-main-image
क्विज मास्टर सिद्धार्थ बसु ने KBC शुरू होने की कहानी साझा की (फोटो- आजतक/लल्लनटॉप)

क्विज मास्टर सिद्धार्थ बसु ने देश के सबसे बड़े क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के शुरू होने की कहानी साझा की है. वो लल्लनटॉप के चर्चित शो ‘गेस्ट इन दी न्यूज़ रूम’ में आए हुए थे. बातचीत के दौरान उन्होंने 'कौन बनेगा करोड़पति' से जुड़े कई और दिलचस्प किस्से भी सुनाए. बताया कि अमिताभ बच्चन को शो करने के लिए मनाने के लिए तीन महीने का वक्त लगा था. बिग बी ने शो करने से पहले एक शर्त भी रखी थी.

संपादक सौरभ द्विवेदी के साथ बातचीत में सिद्धार्थ बसु ने बताया,

अंतरराष्ट्रीय लेवल पर इस तरह का एक ब्रिटिश शो 'Who Wants to be a Millionaire' बहुत धमाल मचा रहा था. ज़ी से अलग होने के बाद स्टार प्लस को हिंदी प्रोग्राम करने की छूट मिली. साल 2000 में KBC की शुरूआत हुई. समीर नायर उस वक्त प्रोग्राम हेड थे. उन्होंने मुझसे पूछा कि शो के लिए अमिताभ बच्चन को लिया जाए तो कैसा रहेगा. ये सुनकर मैं हैरान रह गया. मैंने कहा कि अगर आप उन्हें मना पाएं तो ये बहुत बढ़िया रहेगा. उनकी पर्सनालिटी शो के लिए बिल्कुल फिट थी.

उन्होंने आगे कहा,

अमित जी के आसपास के लोगों ने उन्हें छोटे पर्दे पर काम ना करने की सलाह दी थी लेकिन अमिताभ जी शो करना चाहते थे. उस वक्त उनकी कंपनी भी अच्छा नहीं कर रही थी.

बता दें KBC साल 2000 में शुरू हुआ था. उससे ठीक एक साल पहले 1999 में अमिताभ बच्चन की कंपनी दिवालिया हो गई थी. उन्हें भारी नुकसान हुआ था. सिद्धार्थ बसु बताते हैं कि ये भी एक वजह थी कि वो शो करना चाहते थे.

उन्होंने आगे बताया,

अमिताभ बच्चन ने कहा कि वो पहले लंदन जाकर शो की रिकॉर्डिंग देखना चाहते हैं और फिर वो तय करेंगे कि शो करना है या नहीं. वहीं मैं उनसे पहली बार मिला. लंदन में शो देखने के बाद वो बोले कि अगर आप भी इसी टेक्नोलॉजी और तरीके के साथ शो कर पाएं तो मैं इसे करने के लिए तैयार हूं. उन्होंने हां कर दी. वहीं हमने शो का पहला प्रोमो रिकॉर्ड किया था.

शो की तैयारी के बारे में बात करते हुए बसु ने कहा,

लंदन से लौटने के तीन महीने बाद पहला एपिसोड रिकॉर्ड हुआ. अमित जी हर चीज में परफेक्शन चाहते थे. वो बहुत तैयारी करते थे.

बसु ने बताया कि बाकी एक्टर्स के उलट अमिताभ बच्चन को शो के बीच में रीटेक लेना बिल्कुल पसंद नहीं है. बताया कि अमिताभ नौ बजे आते थे, 6-7 बजे तक दो शो करके घर चले जाते थे. 

वीडियो: KBC से करोड़पति बनने वाले पहले शख्स सुशील कुमार आजकल कहां हैं?