The Lallantop

अंबानी परिवार की शादी के बीच मुंबई में होटल रूम के दाम क्या चल रहे? घूमने का मन है तो बदल जाएगा

एक होटल जिसका आमतौर पर किराया 13 हजार रुपये है, 14 जुलाई को वहां एक रात की कीमत 91,350 रुपये है.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर.

देश में चहुंओर एक शादी की चर्चा है. देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी. 12 जुलाई को मुंबई में राधिका मर्चेंट के साथ अनंत ब्याहने वाले हैं. इस लग्जरी शादी से पहले मुंबई में होटल रूम की कीमतें आसमान छू रही हैं. कई होटल में एक रूम की बुकिंग एक-एक लाख रुपये तक जा रही है. इस लग्जरी शादी में दुनिया भर से पहुंचने वाले गेस्ट के कारण होटल की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ी है. कई होटलों में रूम भी उपलब्ध नहीं हैं. 11 से 17 जुलाई के बीच यही स्थिति रहने वाली है.

इकनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 12 जुलाई के दिन फाइव स्टार होटल 'फोर सीजन्स' में प्रेसिडेंशियल सुइट का किराया 5 लाख रुपये है. इसमें 90 हजार रुपये की जीएसटी अलग है. 11 और 12 जुलाई को बांद्रा कुर्ला स्थित होटल 'द ट्राइडेंट' में रूम उपलब्ध नहीं हैं. वहीं, नरीमन प्वाइंट स्थित 'द ट्राइडेंट' में 11 जुलाई को 36,875 रुपये में एक कमरा मिल रहा है. इसी दिन सोफीटेल मुंबई में एक कमरे की कीमत 66,434 रुपये तक है.

एक होटल के अधिकारी ने इकनॉमिक्स टाइम्स को बताया कि हाई प्रोफाइल गेस्ट होने के कारण सुइट की मांग भी बढ़ रही है. 20 जुलाई के बाद कमरों की कीमतें वापस सामान्य होंगी.

कुछ और होटल में कमरे की कीमत
होटल के नामकमरे का किराया (11 जुलाई)
ITC ग्रैंड25,370 रुपये
होटल ओबेरॉय63,130 रुपये
होटल ताज42,362 रुपये
हॉलीडे इन25,699 रुपये

CNBC TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक, एक होटल जिसका आमतौर पर किराया 13 हजार रुपये है, 14 जुलाई को वहां एक रात की कीमत 91,350 रुपये है. रिपोर्ट बताती है कि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) इलाके के प्रमुख होटल्स में कमरे नहीं मिल रहे हैं. BKC ट्राइडेंट में 9 जुलाई को जिन रूम की कीमत 10,250 रुपये थी. वो 15 जुलाई के लिए बढ़कर 16,750 रुपये हो गई है. 10 से 14 जुलाई के बीच होटल की वेबसाइट रूम 'सोल्ड आउट' दिखा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- भारत में पिछले साल शादियों पर खर्च हो गए 1,00,00,00,00,00,000 रुपये!

सड़कों को ‘नो एंट्री’ में बदला जाएगा

12 जुलाई को अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होने वाली है. इसके लिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है. इस एडवाइजरी में कई सड़कों को 12 से 15 जुलाई के लिए 'नो एंट्री' में बदल दिया गया है. इस फैसले की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना भी हो रही है.

ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में लिखा है, 

"12 से 15 जुलाई के बीच जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में एक 'सामाजिक कार्यक्रम' होने जा रहा है. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मेहमान और VIP लोग आ रहे हैं. लोगों को किसी तरह की असुविधा ना हो, इसके लिए जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर की तरफ जाने वाली सड़कों को डायवर्ट करने की जरूरत है."

प्रेस रिलीज के मुताबिक, कम से कम चार सड़कों को नो एंट्री में बदल जाएगा. और इसके लिए वैकल्पिक रूट बनाए जाएंगे. वहीं, लतिका रोड को वन-वे में बदला जाएगा.

वीडियो: खर्चा पानी: मुकेश अंबानी कब शुरू करेंगे सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस, कौन-कौन सी कंपनियां इस दौड़ में हैं?