The Lallantop

'हेनरी नहीं, मैं हूं कल्लू कालिया' वायरल ट्रेंड, इंस्टाग्राम की कौन सी चालाकी का सबूत?

Instagram पर लोग 'मैं हूं कल्लू कालिया' पर जमकर रील्स बना रहे हैं. जानिए कहां से आया ये Viral ऑडियो.

post-main-image
ये एपिसोड 2019 में बस करो हेनरी नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था

बीते कुछ समय से कार्टून ट्रेंड का हिस्सा बन चुके हैं. इस सच से आप और हम भली-भांति परिचित हैं. नमूने के तौर पर ‘अहा टमाटर बड़ा मजेदार’, ‘चिन टपाक डम डम’, ‘टुच्ची टुइयां’ और न जाने कितने ही मीम/रील/ट्रेंड. अगर आप इन वायरल तत्वों पर थोड़ी भी नज़र डालें तो पता लगेगा. ये नई उम्र के बच्चों को टार्गेट करते ट्रेंड हैं. वो बच्चे जो सोशल मीडिया पर उपस्थित होने की उम्र पर हैं. डूमस्क्रॉलिंग के बाज़ार के नए उपभोक्ता हैं. ये ‘गंगाधर ही शक्तिमान है’, ‘तारक मेहता यूनिवर्स’, ‘हासिल फैन क्लब’, ‘हेरा-फेरी के डन टू डेथ मीम्स’ और ‘बेटा तुमसे न हो पाएगा’ से रिलेट नहीं करते. ये ढोलकपुर का भूगोल समझते हैं,  प्रिंसिपल कनिष्क के नियमों को तोड़ना चाहते हैं. तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की ज़िम्मेदारी बनती है कि औसत से कंटेंट परोसकर मीम-ट्रेंड के नाम पर इस जनरेशन को भी व्यस्त रखे. वही हो रहा है. भविष्य में ‘नए बच्चों के लिए पुराने तत्व’ और देखने को मिलेंगे.   

मीम बाज़ार (अभी के!) शेयर मार्केट की तरह एक रफ़्तार के साथ उतार-चढ़ाव नहीं करता. यहां एक ट्रेंड मौसी के बेटे की तरह कम से कम 15 दिन से अधिक रुक कर जाता है. जब तक आप और हम उसके रंग में रंग कर दिन भर उसको गुनगुना चालू नहीं करते, वो ट्रेंड-ट्रेंड नहीं कहलाता. इसी बात पर बोलिए Very Demure, Vey Mindful. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें. ये भी नए ट्रेंड का हिस्सा है. इसे आप समझना चाहें, तो इस वीडियो को देख कर समझ सकते हैं. 

आज कहानी एक और नए ट्रेंड की. ट्रेंड में एक किरदार है. उस किरदार का नाम है, 'हेनरी'.  दरअसल सोशल मीडिया पर आजकल एक तरीके की रील्स जमकर वायरल हो रही हैं. सभी रील्स में एक ऑडियो है. ऑडियो कुछ इस तरह से है.
‘मम्मी ने बोला हेनरी बाहर मत निकलो. लेकिन मैं तो अब हेनरी नहीं हूं. मैं हूं कल्लू कालिया.’ 
इसके बाद बजती है एक धुन…

कहां से आई ये धुन? क्या है ये कल्लू कालिया? और कौन है हेनरी? 

दरअसल हेनरी एक कार्टून कैरेक्टर है. वायरल क्लिप 'बस करो हेनरी' नाम के कार्टून शो से ली गई है. पहले ये कार्टून Nickelodeon पर आता था. फिर कुछ अज्ञात कारण (हमारे लिए!) के चलते इसका प्रसारण टीवी पर बंद हो गया. अगर आप ये वायरल क्लिप देखना चाहते है तो इस एपिसोड में जाकर देख सकते हैं.

'बस करो हेनरी' US कार्टून शो 'होरिड हेनरी' का हिंदी रीमेक है. जिसे इंडिया में हिंदी में डब करके चलाया गया. थोड़ी छानबीन के बीच पता चला कि Francesca Simon नाम की ऑथर ने बच्चों के लिए  Horrid Henry नाम की एक कॉमिक लिखी थी. उस सीरीज की बाद में, अन्य किताबें निकाली गईं. और इन किताबों को कार्टून में बदल दिया गया. कार्टून और कॉमिक दोनों का एक ही सारांश है कि हेनरी बहुत शैतान बच्चा है. इसलिए खुद को ‘कल्लू कालिया’ बताना भी हेनरी की शैतानियों में से एक है.

horrid henry book
Francesca Simon की लिखी किताब होरिड हेनरी 

अब चलते हैं वापस रील पर. 
जो रील वायरल हो रही है उसमें इस ऑडियो के बाद एक धुन सुनाई दे रही है. ये धुन रैपर Billy के गाने Juttni से ली गई है. अगर आप 90's किड हैं, तो अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों में आपने इस रैप सोंग पर जरूर वाइब किया होगा. 

बस करो हेनरी के इस ओरिजिनल एपिसोड को यूट्यूब पर दिसंबर 2019 में अपलोड किया गया था. ऑफिशियल कार्टून चैनल undefined के 1.57 मिलियन (माने 10 लाख 57 हज़ार) सब्सक्राइबर हैं. ‘बस करो हेनरी’ में हेनरी की आवाज के पीछे हैं Koustuv Ghosh. कौस्तुव सिंगर, सांगराइटर और वॉइसओवर आर्टिस्ट हैं. इन्होंने ‘छोटा भीम’, ‘रोल नंबर 21’ जैसे मशहूर कार्टून शोज में आवाज़ दी है. हेनरी की रील वायरल होने के बाद कौस्तुव ने फिर से वही डायलॉग बोलकर रील बनाई. जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. 

अब तक आप समझ चुके हैंगे कि हेनरी की तगड़ी फैन फॉलोइंग है. और ये 'कल्लू कालिया' वाला ऑडियो सोशल मीडिया पर जमकर चल रहा है. लोग अलग-अलग तरीके की रील्स बना कर अपलोड कर रहे हैं. 

वैसे क्या आप भी नए ट्रेंड का शिकार हुए? हमें कॉमेंट करके जरूर बताइए. 

ये भी पढ़ें: 'आहा टमाटर बड़े मज़ेदार' बच्चों की कविता कैसे बन गई रील्स का वायरल ऑडियो

वीडियो: 'तौबा-तौबा' पर ऐसा डांस कि विदेशी भी कॉपी करने लगे, विकी कौशल ने क्या कमेंट किया?