The Lallantop

विपक्ष ने 'INDIA' नाम कैसे तय किया, राहुल ने ममता से क्या कहा, कौन हैरान रह गया?

INDIA पर नीतीश कुमार ने बैठक में क्या कहा? बीजेपी वाले जवाब में ये करने लगे...

post-main-image
विपक्ष की मीटिंग में कैसे तय हुआ INDIA नाम. (फोटो क्रेडिट - सोशल मीडिया/पीटीआई)

26 विपक्षी दलों ने 18-19 जुलाई को बेंगलुरू में चली बैठक में अपने महागठबंधन का नाम INDIA घोषित किया. विपक्ष के अनुसार, इसका अर्थ है: I- भारतीय(Indian), N- राष्ट्रीय(National), D- विकासात्मक(Developmental), I- समावेशी(Inclusive), A- गठबंधन(Alliance). पर चर्चा इस बात की भी रही कि आखिर ये नाम आया कहां से. किसने दिया? क्या चर्चा हुई इस पर. तो मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि इस नाम का प्रस्ताव राहुल गांधी ने दिया.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गठबंधन का ये नाम वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सुझाया था. हालांकि, वे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से इसकी मंजूरी चाहते थे. उन्हें ये नाम पसंद आया. वे बस N का अर्थ 'राष्ट्रीय(National)' की जगह 'नया(New)' चाहती थीं.

इसके बाद D के अर्थों पर भी चर्चा हुई. क्या इसे लोकतांत्रिक कहा जाना चाहिए या फिर विकासात्मक. 17 जुलाई की रात को भोजन के बाद कुछ नेताओं ने इस पर बातचीत की. उन्होंने बैठक के बाद जारी किए जाने वाले संयुक्त बयान को तय किया. जिसे सामूहिक संकल्प नाम दिया गया.

नाम सुन अचरज में पड़ गए कई नेता

18 जुलाई को जब इसकी घोषण हुई तो काफी विपक्षी नेता अचरज में आ गए. बिहार के मुख्यमंत्री और JDU प्रमुख नीतीश कुमार ने पूछा भी कि किसी राजनैतिक गठबंधन का नाम इंडिया कैसे दिया जा सकता है.

सीताराम येचुरी ने इसके लिए V फॉर इंडिया नाम सुझाया. इसमें V का मतलब Victory यानी जीत से है. उन्होंने We for INDIA नाम भी सुझाया. यानि 'हम भारत के लिए'. इन दोनों सुझावों को नहीं माना गया. कई नेताओं ने कहा कि ये एक नारे जैसा लगेगा. 

बीजेपी नेता जवाब में क्या करने लगे?

विपक्ष ने जैसे ही INDIA नाम की घोषणा की, तुरंत बीजेपी नेता अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में इंडिया हटा भारत लिखने लगे. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी अपने ट्विटर बायो में भारत लिख लिया है. 

यही नहीं सरमा ने इसे लेकर ट्वीट भी किया. उन्होंने कहा,

"अंग्रेज़ों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा. हमें खुद को औपनिवेशिक विरासत से आज़ाद करने की कोशिश करनी चाहिए. हमारे पूर्वजों ने भारत के लिए लड़ाई लड़ी. हम भारत के लिए काम करना जारी रखेंगे."

हिमंत बिस्वा सरमा ने पहले अपने ट्विटर बायो पर 'Chief Minister of Assam, India' लिखा था. अब इसे बदलकर 'Chief Minister of Assam, BHARAT' कर लिया है. आपका इस पूरे मसले पर क्या सोचना है, INDIA नाम पर क्या खयाल है. हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: Congress ने I.N.D.I.A बना कर अपना ही नुक़सान कर लिया?