The Lallantop

हिमाचल प्रदेश: भारी बारिश के चलते 52 लोगों की मौत, जगह-जगह भूस्खलन, नदियां उफान पर

मंडी जिले में सबसे ज्यादा 18 लोगों के मौत हुई है. जबकि राजधानी शिमला में 14 और सोलन में 11 लोगों की जान गई है.

post-main-image
हिमाचल में बारिश से भारी तबाही (PTI/Twitter)

हिमाचल प्रदेश में बारिश (Himachal Rains) का कहर लोगों के लिए मुसीबत बनकर टूट रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटों में हुई अलग-अलग घटनाओं में अब तक कुल 52 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि लैंडस्लाइड के कारण करीब 30 लोगों के मलबे के नीचे दबने होने की आशंका है. मौत का आंकड़ा बढ़ भी सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंडी जिले में सबसे ज्यादा 18 लोगों के मौत की बात सामने आ रही है. जबकि राजधानी शिमला में 14 और सोलन में 11 लोगों की जान गई है. मंडी जिले में जहां दो जगह बादल फटे हैं, वहीं शिमला, सोलन और कांगड़ा में भी एक-एक जगह बादल फटने की बात सामने आ रही है. भारी बारिश ने सोलन, शिमला और सिरमौर जिलों में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. सोलन के जड़ौण गांव में देर रात बादल फटने से एक परिवार के सात लोगों की मौत हो गई है. जबकि मंडी जिले के क्लेशधार में भी एक मकान ढहने के कारण सात लोगों की मौत हुई है. 

इससे पहले 14 अगस्त को शिमला के समरहिल इलाके में भारी बारिश के चलते भूस्खलन हो गया. जिसकी चपेट में एक शिव मंदिर आ गया. हादसे में करीब 50 लोग मलबे में दब गए. इस घटना में अब तक नौ लोगों के शव निकाले जा चुके हैं. जबकि कई लोगों के अभी भी मलबे के नीचे दबे होने की बात सामने आ रही है. वहीं शिमला के फागली इलाके में भी लैंडस्लाइड की एक घटना सामने आई. अब तक वहां मलबे से पांच शव निकाले गए हैं, जबकि 17 लोगों को बचा लिया गया है.

राज्य सरकार के मुताबिक, 15 अगस्त के दिन हिमाचल में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ट्वीट कर लिखा,

‘’भीषण त्रासदी को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा. परेड में स्थानीय पुलिस और SDRF के जवान शामिल नहीं होंगे, वो बचाव कार्यों में शामिल होंगे. भारी बारिश से लोगों को हो रही परेशानियों को दूर करना सरकार की पहली प्राथमिकता है और परेड को भी स्केल डाउन किया जा रहा है. अधिक से अधिक संख्या में जवान राहत और बचाव कार्यों में तैनात किए जाएंगे और लोगों को राहत पहुंचाने का काम युद्धस्तर पर जारी रहेगा.''

मौसम विभाग ने 15 अगस्त को भी राज्य में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अलर्ट को देखते हुए स्थानीय लोगों, पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया है. मौसम विभाग ने 18 अगस्त तक राज्य में बारिश का अनुमान जताया है.

वीडियो: गलवान के बाद इंडियन एयरफोर्स का LAC पर ये काम चीन की मुश्किलें बढ़ा देगा!