The Lallantop

हसन नसरुल्लाह के बाद हिज़बुल्लाह के जो कमांडर थे, 'डर के मारे' ईरान भाग गए

इज़रायली सेना ने हमास और हिज़बुल्लाह के कई कमांडर्स को मारा है. हाल ही में हमास के लीडर इस्माइल हनीया, हिज़बुल्लाह के लीडर हसन नसरुल्लाह और हमास चीफ़ याह्या सिनवार की हत्या की गई है.

post-main-image
शेख़ नईम क़ासिम. (फ़ोटो - एजेंसी)

हिज़बुल्लाह के दूसरे नंबर के कमांडर और उप महासचिव नईम क़ासिम लेबनान से भागकर ईरान चले गए हैं. ख़बर है कि लेबनान पर इज़रायल के हमलों के बीच वो एक मुख्य टार्गेट थे और इसी डर से वो भागे हैं. 

UAE स्थित एरम न्यूज़ की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, ईरानी सरकार ने ही उन्हें देश से निकालने के आदेश दिए. क़ासिम 5 अक्टूबर को बेरूत से रवाना हुए. ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची लेबनान और सीरिया की राजकीय यात्रा के लिए जो विमान इस्तेमाल करते थे, उससे.

फ़िलिस्तीनी समूह हमास के रॉकेट हमले से शुरू हुए युद्ध में अब तक 42,506 से अधिक फ़िलिस्तीनी और 1,706 से ज़्यादा इज़रायली मारे जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें - मोटा कैश, शावर... हमास चीफ़ याह्या सिनवार के बंकर में और क्या दिखा?

इज़रायली सेना ने हमास और हिज़बुल्लाह के कई कमांडर्स को मारा है. इनमें हमास के लीडर इस्माइल हनीया, हिज़बुल्लाह के लीडर हसन नसरुल्लाह के बाद हमास चीफ़ याह्या सिनवार का नाम भी शामिल है.

80 के दशक की शुरुआत में हिज़बुल्लाह के गठन के बाद से ही नईम क़ासिम प्रमुख पदों पर रहे हैं. ग्रुप की वैचारिक और राजनीतिक दिशा को आकार देने में इनका हाथ है. हिज़बुल्लाह के उप-महासचिव की हैसियत से वे कई तरह की गतिविधियों में मुब्तिला रहे हैं. सैन्य अभियानों से लेकर राजनीतिक रणनीतियों और सामाजिक सेवाओं तक. 1992 में हिज़बुल्लाह ने पहली बार चुनाव लड़ा, वो तब भी अभियान के महासचिव रहे.

कासिम मध्य-पूर्व में पश्चिमी प्रभाव का कट्टर विरोध करते हैं. हिज़बुल्लाह को वेस्टर्न प्रोपेगेंडा के विरुद्ध एक 'वैध प्रतिरोध' बताते हैं. यह तर्क देते हुए कि यह लेबनान की संप्रभुता की रक्षा के लिए ज़रूरी है. उनकी किताब 'हिज़बुल्लाह: द स्टोरी फ्रॉम विदिन' संगठन की वैचारिक नींव और लेबनान और क्षेत्र के लिए दृष्टिकोण के बारे में जानकारी प्रदान करती है.

नसरल्लाह की हत्या के बाद उनका पब्लिक रोल बढ़ा है. उन्होंने तीन भाषण दिए. एक बेरूत से, अन्य दो तेहरान से.

वीडियो: Masterclass: कौन है इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन? हमास, हिज़बुल्लाह या ईरान?